Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye ( महीने के ₹10000 से लेकर₹100000 तक )

क्या आप भी 2024 में Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye के बारे में सोच रहे होतो आपको अब हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेख को पढ़ने के बाद ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं पड़ने वाली।

आप आज के इस हाई स्पीड वाले इंटरनेट के युग में घर बैठे ऑनलाइन और ऑफलाइन जैसे चाहे वैसे कमाई कर सकते हो बस आपके पास थोड़ा सा आइडिया और काम करने के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

आज आपको हमारे इस लेख के माध्यम से घर बैठे पैसे कमाने के ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों के बारे में जानकारी मिलने वाली है, इसीलिए आप लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यान से पढ़ें और कोई भी जानकारी बिल्कुल भी मिस ना करें।

Table of Contents

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye 2024 ओवरव्यू

आर्टिकल का नामघर बैठे पैसा कैसे कमाए 2024
आर्टिकल की कैटेगरीअर्न मनी
पैसे कमाने के लिए रिक्वायरमेंटलैपटॉप या फिर एक अच्छी लोकेशन
पैसे कमाने के तरीकेऑनलाइन और ऑफलाइन
टोटल इन्वेस्टमेंटजीरो से लेकर के लाखों रुपए तक
टोटल इनकम₹1000 से लेकर के लाखों रुपए तक

घर बैठे पैसे कमाने के लिए क्या-क्या चाहिए होगा

घर बैठे पैसे कमाने के लिए फिर चाहे वह तरीका ऑनलाइन हो या फिर ऑफलाइन आपको कुछ चीजों की रिक्वायरमेंट होगी और इसकी जानकारी हमने नीचे पॉइंट के माध्यम से आपको समझाई हुई है।

  • ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी।
  • आपको ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए ऑनलाइन बेस्ट प्लेटफॉर्म के बारे में पता होना चाहिए।
  • ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में आपको पूरी जानकारी होना चाहिए और इंटरनेट का ज्ञान भी होना चाहिए।
  • ऑफलाइन पैसा कमाने के लिए आपको थोड़े बहुत इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी और साथ ही साथ कई सारे मामले में एक अच्छी लोकेशन भी मायने रखेगी।
  • आपको ऑफलाइन बिजनेस करने के लिए कंपटीशन को ध्यान में रखकर काम करना आना चाहिए।
  • अंत में किसी भी प्रकार के काम को करके पैसा कमाने के लिए आपके पास पेशेंस का होना अनिवार्य है।

घर बैठे पैसे कमाने के तरीके – Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye 2024

आप घर बैठे ऑनलाइन और ऑफलाइन अपने सुविधा अनुसार दोनों ही तरीकों में से किसी भी एक तरीके का उपयोग करके पैसे कमाने की शुरुआत कर सकते हो।

यहां पर मैं आप सभी लोगों को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरीके से घर बैठे पैसे कमाने के बारे में बताने वाला हूं और आप अपने सुविधा अनुसार किसी भी तरीके का उपयोग करके पैसे कमाने की शुरुआत को कर सकते हो।

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?

ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने का सबसे पॉपुलर तरीका ब्लॉगिंग और यूट्यूब के माध्यम से है। मगर आप इनके अलावा भी कई ऐसे तरीकों का इस्तेमाल करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो जिसके जरिए आप महीने के ₹25000 से लेकर के लाखों रुपए तक की हर महीने इनकम कर सकते हो।

चलिए अब मैं आप सभी लोगों को आगे कुछ ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के तरीके के बारे में भी बता देता हूं और आप इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें।

  • Upstox से पैसे कमाए।

1. ब्लॉगिंग के जरिए घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाए

अभी आप हमारे आज के इसलिए घर बैठे पैसा कैसे कमाए 2024 को जिस वेबसाइट के जरिए पढ़ रहे हो इसी वेबसाइट को एक प्रकार से आप ब्लॉगिंग का काम भी बोल सकते हो। आप ब्लॉगिंग को फ्री में या फिर थोड़े पैसे इन्वेस्ट करके भी शुरू कर सकते हो।

आप ब्लॉगिंग को फ्री में गूगल ब्लॉक स्पॉट पर कर सकते हो और अगर आप थोड़े पैसे इन्वेस्ट करना चाहते हो तो आपको होस्टिंग और डोमेन नेम देने की जरूरत होगी और आप वर्डप्रेस पर अपनी ब्लॉगिंग जर्नी शुरू कर पाएंगे। अगर आपने अपने ब्लॉग को अच्छे से चला लिया तो आप महीने कीहजारों रुपए से लेकर के लाखों रुपए तक की इनकम आसानी से कर पाएंगे।

2.यूट्यूब चैनल के माध्यम से घर बैठे पैसे कमाए

अगर आप घर बैठे ऑनलाइन बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कमाना चाहते हो तो आज के समय में बेहद कम काम करके यूट्यूब चैनल के माध्यम से हजारों और लाखों की इनकम हर महीने करना शुरू कर सकते हो।

बस आपको यूट्यूब पर आपकी वीडियो चल जाए इस बात का विशेष रूप से ध्यान देना होगा और इसके लिए आप किसी ऐसे कॉन्सेप्ट पर काम करें जिससे लोगों को कुछ ना कुछ फायदा हो या फिर उनकी हेल्प हो सके। इसके बाद आपको यूट्यूब की गाइडलाइंस को फॉलो करके चैनल पर वीडियो अपलोड करना होगा और जब आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा तब आप इसके माध्यम से पैसे कमाने की शुरुआत कर पाएंगे।

3.ऑनलाइन गेम खेल कर पैसे कमाए

आप ऑनलाइन आज के समय में आने को प्रकार के ऐसे प्लेटफार्म है जहां पर केवल गेम खेल कर ही पैसा कमा सकते हैं। हमने बहुत सारे ऐसे लोग देखे हैं जिन्हें गेम खेलना काफी पसंद होता है और वे केवल अपना समय व्यर्थ करते हैं।

मगर आप MPL, WinZO, Gamezy, Dream11 और Paytm First Games जैसे गेमिंग प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हो। मगर इन एप्स के माध्यम से पैसा कमाने के लिए आपको थोड़ा बहुत एंट्री फीस देना पड़ेगा और उसके बाद गेम को जितना होगा तभी आप पैसे कमा पाएंगे।

ध्यान दें: – ध्यान रहे इस प्रकार के प्लेटफार्म का उपयोग करने से आपको लत लग सकती है और आप पैसे जीतने के बजाय पैसे हारने भी लग जाएंगे इसीलिए सोच समझ कर ही निर्णय लें या फिर अपने आप को सीमित रखने का प्रयास करें और हम कभी भी इन प्लेटफार्म पर आपको गेम खेलने की सलाह बिल्कुल नहीं देंगे।

4.इंस्टाग्राम के जरिए ऑनलाइन पैसा कमाए

आप में से बहुत सारे लोग इंस्टाग्राम का उपयोग रील्स देखने के लिए जरूर करते होंगे परंतु क्या आपको पता है?, कि आप इसे इंटरटेनमेंट करने के लिए तो इस्तेमाल कर ही सकते हो साथ ही साथ आप इसका इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए भी कर सकते हो। आप इंस्टाग्राम पर एक नहीं दो नहीं बल्कि कई सारे तरीकों का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हो।

आज बहुत सारे लोग केवल इंस्टाग्राम के सहारे ही घर बैठे अच्छी इनकम कर रहे हैं और एक अच्छी लाइफ स्टाइल जी रहे हैं और आप भी शायद उनमें से एक जरूर यहां पर काम करके बन सकते हो। हमने पहले ही इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में लेख को लिखा है और आप इस लिंक पर क्लिक करके इसके बारे में और भी विस्तार पूर्वक से जान सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Instagram Se Paise Kaise Kamaye

5.एफिलिएट मार्केटिंग से घर बैठे पैसा कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग वह तरीका है, जिसमें आप इंटरनेट से हर महीने 2,000 से 50,000 रुपये तक कमा सकते हैं। इसमें आपको किसी अन्य कंपनी के उत्पादों का प्रमोशन करने के लिए एक विशेष लिंक दिया जाता है, और जब कोई व्यक्ति उस लिंक के माध्यम से उत्पाद खरीदता है, तो आपको कुछ इनकम प्राप्त होता है।

आप किसी भी एफिलिएट मार्केटिंग के साथ जुड़ सकते हो और उनके प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हो। इसके बाद आपको उनके तरफ से एक स्पेशल लिंक दिया जाएगा और आप स्पेशल लिंक को यूट्यूब चैनल पर,या फिर ब्लॉगिंग के जरिएया इसके अलावा आप चाहे तो अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी प्रमोट कर सकते हैं और जब कोई इस लिंक का इस्तेमाल करके किसी भी चीज को खरीदने का तो आपको कुछ प्रतिशत इनकम के तौर पर प्राप्त होगा।

6.घर बैठे ड्रॉप शिपिंग के जरिए पैसे कमाए

ड्रॉपशिपिंग एक ऑनलाइन व्यापार प्रणाली है जिसमें हम अपने ऑनलाइन स्टोर पर दूसरे विक्रेताओं के सामान को प्रदर्शित करते हैं और जब कोई ग्राहक उसे खरीदता है, तो हम उसे उस विक्रेता के पास सीधे भेज देते हैं। इसमें हमें स्वयं कोई सामान नहीं बनाना या स्टॉक रखना पड़ता है।

जब हम कोई भीप्रोडक्ट ग्राहक को अपने ऑनलाइन स्टोर पर दिखाते हैं, तो प्रोडक्ट को दिखाने से पहले हम उसे पर अपना मार्जिन सेट कर देते हैं और उसी हिसाब से ग्राहक को एक्चुअल प्राइस दिखाई देती है और इस प्रकार से आपघर बैठे ही ड्रॉप शिपिंग के काम को करकेअच्छी कमाई करना शुरू कर देते हैं और आज के समय में बहुत सारे ड्रॉप शिपिंग कंपनी है, जहां पर आप इस काम को करके पैसे कमा सकते हो।

7. Facebook से घर बैठे पैसे कमाए

जिस प्रकार से आप यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर और उसे पर वीडियो अपलोड करके चैनल को मोनेटाइज करने के बाद पैसा कमाते हैं, ठीक उसी प्रकार से आप फेसबुक के जरिए भी पैसा कमा सकते हो और यहां पर भी वीडियो कंटेंट को पब्लिश कर सकते हैं।

आप सबसे पहले यूट्यूब पर अपना एक ऑफिशल पेज बनाना होगा और आप अपने इस पेज पर जिस भी प्रकार का चाहे उसे प्रकार का वीडियो अपलोड कर सकते हैं और जब आपके फेसबुक पेज पर 10,000 फॉलोअर्स हो जाएंगे तब आप फेसबुक ऐड ब्रेक के माध्यम से अपने पेज को मोनेटाइज करके पैसे कमाने की शुरुआत कर पाएंगे।

8.पॉडकास्ट से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

आज के समय में पॉडकास्ट के माध्यम से पैसे कमाने का प्रचलन शुरू हुआ है। आप आज के समय में यूट्यूब के अलावा कई अन्य प्लेटफार्म पर पॉडकास्ट शुरू कर सकते हो।

आपको एक ऐसा पॉडकास्ट बनाना होगा, जिससे लोगों को कुछ हेल्प मिल सके या फिर उनके कुछ इंटरेस्ट की बातें उसमें की जा रही हो। आप अपने पॉडकास्ट को आने को प्लेटफार्म पर पब्लिश कर सकते हो और वहां से एक स्थिर कमाई करना भी शुरू कर सकते हो।

9.घर बैठे कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमाए

आप अभी इस वक्त हमारे इस वेबसाइट पर Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye 2024 हमारे इस लेख को पढ़ रहे हैं और यह लेख एक लेखक के माध्यम से ही लिखा गया है और उसे हम निर्धारित अमाउंट पेमेंट करते हैं। हमें अपने कंटेंट के लिए एक राइटर मिल जाता है और लेखक को आर्टिकल राइटिंग करने के लिए काम मिल जाता है।

आप इस काम को घर बैठे खुद भी अपने क्लाइंट के लिए कर सकते हैं और इसके जरिए हर महीने एक निश्चित अमाउंट कमा सकते हैं। कंटेंट राइटिंग को करने के लिए अनेको प्रकार की फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना सकते हैं और वहां से राइटिंग का काम ढूंढ सकते हैं।

10.घर बैठे रेफर एंड अर्न के जरिए पैसे कमाए

अगर आप पार्ट टाइम में थोड़ी बहुत इनकम करना चाहते हो तो आपके लिए रेफर एंड अर्न ऑप्शन सबसे बेस्ट ऑप्शन होगा। इसके अलावा अगर आप एक यूट्यूब क्रिएटर हो, सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर या फिर ब्लॉगर हो तभी आप रेफर एंड अर्न के प्रोग्राम के जरिए अच्छी खासी कमाई कर सकते हो। कई सारे ऐसे एप्स है, जो प्रति रेफरल काफी अच्छा अमाउंट देते हैं। बस आपको थोड़ा सा इंटरनेट पर अपना समय देना पड़ेगा और उन प्रोग्राम के साथ जुड़ना पड़ेगा।

घर बैठे ऑफलाइन पैसा कैसे कमाए

आप फूड इंस्टॉल खोलकर या फिर चाहे तो बेहद कम इन्वेस्टमेंट में सीजनल व्यापार शुरू कर सकते हैं और अपने घर से या फिर अपने गांव से ही एक अच्छी कमाई करने की शुरुआत कर सकते हैं। आज मैं आपको अब आगेघर बैठे कुछ ऑफलाइन तरीके से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूं। इसीलिए आप नीचे दिए गए विस्तृत जानकारी को ध्यान से पढ़ें और समझे।

1. घर बैठे अचार बनाने का बिजनेस शुरू करें

मैं आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि अभी भी मार्केट में अचार वाले बिजनेस का कंपटीशन काफी हद तक काम है और अगर इस बिजनेस में आप अपना कैरियर बनाना चाहे तो जरूर बना सकते हैं।

आपके घर में जरूर कोई ना कोई ऐसा होगा जो अचार बनाने में काफी एक्सपर्ट होगा और आप उसकी सहायता से घर से ही अचार बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हो और इसे बड़े लेवल पर ले जाकर एक बड़ी कंपनी का रूप भी दे सकते हो। अचार के बिजनेस में काफी अच्छा खासा मार्जिन मिल जाता है।

2. घर बैठे अगरबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू करें

अगर आप चाहो तो अपने घर से ही अगरबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हो। हालांकि आपको अगरबत्ती बनाने के लिएएक छोटी सी मशीनरी की आवश्यकता होगी और इसमें थोड़ा आपका इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा।

आप अपने द्वारा बनाए गए अगरबत्ती को सबसे पहले इसकी सेलिंग करना शुरू करें और उसके बाद धीरे-धीरे इसके सेलिंग एरिया को बढ़ते चले जाएं और आप इस बिजनेस से भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

3. आइसक्रीम फैक्ट्री का बिजनेस घर बैठे शुरू करें

अगर आपके पास थोड़ा सा इन्वेस्टमेंट करने के लिए पैसा है तो आप आइसक्रीम फैक्ट्री घर से ही शुरू कर सकते हो और इसमें काफी अच्छी खासी कमाई भी हो जाती है। हालांकि यह एक सीजनल बिजनेस है, आपको एक ही सीजन में काफी अच्छी खासी कमाई हो जाया करेगी और आप इसे जरूर शुरू करें।

4. पार्लर का बिजनेस शुरू करें

आप महिलाएं या फिर पुरुष आप आसानी से अपने लोकल एरिया में ही घर के नजदीकी क्षेत्र में मेंस पार्लर या फिर वूमेन पार्लर खोल सकते हो। आजकल ग्रामीण इलाका में भी काफी ज्यादा पार्लर का बिजनेस चल रहा है। आपको इसमें बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हो और आपको इसमें एक थोड़ा सा इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा।

5. चाय पकोड़े का बिजनेस करें

चाय वाले काफी ज्यादा पॉपुलर हो रहे हैं। अगर आप अपने गांव घर में ही रहकर कोई बिजनेस करना चाहते हो परंतु आपके पास बड़े इन्वेस्टमेंट के लिए पूंजी नहीं है, तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। आप आसानी से अपने लोकल एरिया में ही चाय पकौड़े का बिजनेस शुरू कर सकते हो और इसमें बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है।

6. मोमो का इंस्टॉल शुरू करें

आजकल शहरों के अलावा गांव घर में भी मोमो इंस्टॉल का बिजनेस काफी ज्यादा चल रहा है। लोग मोमो के दीवाने होते चले जा रहे हैं और अगर आप चाहे तो केवल अपने गांव एरिया में ही मोमो का इंस्टॉल शुरू कर सकते हैं। आप जितने प्रकार के चाहे उतने प्रकार के मोमो बना सकते हो। इस बिजनेस में 40-60 परसेंट के हिसाब से इनकम होती है।

7.डेयरी फार्मिंग का ऑफलाइन बिजनेस शुरू करें

डेयरी फार्मिंग भारत में एक अद्वितीय और बढ़ते हुए ऑफलाइन व्यापार है, जिसे राज्य और केंद्र सरकारों द्वारा अधिक समर्थन मिलता है उसके नियमों और सब्सिडी के मामले में। इसके लिए आपको लगभग 20-30 लाख रुपये का निवेश करने की जरूरत है, जिसमें उच्च नस्ल के पशुओं को लाने, अच्छी बुनियादी सुविधाएं, और उत्तम खाद्य सामग्री की गुणवत्ता के लिए शामिल है। सामान्यतः, आपको प्रति जानवर के लिए 40 वर्ग फुट के शेड की आवश्यकता होती है और 80 वर्ग फुट की खुली जगह शामिल है।

8. मशरूम की खेती का व्यापार

दोस्तों आज के समय में धीरे-धीरे पहले के मुकाबले मशरूम की डिमांड बढ़ती ही जा रही है और अभी भी इसकी पैदाइश हमारे देश में इसकी कितनी जरूरत है, उतनी नहीं हो पा रही है। अगर आप गांव घर में रहकर खेती करते हो तो आप एक बार मशरूम की खेती करना शुरू कर दीजिए यकीन मानिए आपको हर बार एक अच्छा प्रॉफिट देखने को मिलेगा। मशरूम की डिमांड के दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है और ऐसे में इसकी खेती करना आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है।

9. घर बैठे सिलाई कढ़ाई सीखने का बिजनेस

आप घर बैठे सिलाई कढ़ाई सीखने का बिजनेस आसानी से शुरू कर सकती हो और इसमें आपको इन्वेस्टमेंट करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। मैं आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि बेसिकली आपको एक खाली रूम की जरूरत होती है जहां पर आप लोगों को सिलाई कढ़ाई सीखने का काम करोगी और आपके पासमशीन भी होनी चाहिए जिसमें लोग सीखेंगे और प्रैक्टिस करेंगे।

10. किराने की दुकान शुरू करें

आप जहां भी रह रहे हैं, वहां पर अगर किराने की दुकान नहीं है तो आपके लिए किराने की दुकान खोलना भी बेस्ट अपॉर्चुनिटी हो सकती है। आप किराने की दुकान को ₹50000 से लेकर ₹100000 की लागत में भी शुरू कर सकते हो और धीरे-धीरे इससे बढ़ाना शुरू कर सकते हो। गांव घर में किराने की दुकान भी काफी ज्यादा चलती है और इसकी डिमांड भी रहती है। आप इस बिजनेस को करके घर बैठे ही अच्छी कमाई कर सकते हैं।

घर बैठे ऑनलाइन या ऑफलाइन कितना पैसा कमा सकते हैं?

यदि आप घर बैठे ऑनलाइन या ऑफलाइन कोई भी बिजनेस करते हो तो आप आसानी से ₹15000 महीने से लेकर के लाखों रुपया महीना भी कमा सकते हो ऐसा नहीं है कि केवल शहर में ही बिजनेस बड़ा किया जा सकता है। गांव घर में भी आज के समय में कई सारे बिजनेस को चला करके अच्छी कमाई की जा सकती है।

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye से सम्बंधित FAQs.

क्या घर बैठे पैसा कमाने के लिए किसी भी डिग्री की जरूरत होती?

घर बैठे पैसा कमाने के लिए किसी भी डिग्री विशेष क्वेश्चन का तो नहीं है, पर जितना आपको पढ़ाई में ज्ञान होगा आपको उतना ही ज्यादा बिजनेस को करने में या फिर काम को करने में मजा आएगा और आपकी इनकम भी ज्यादा होगी।

घर बैठे पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छे तरीका क्या है ऑफलाइन या ऑनलाइन?

घर बैठे आप दोनों ही तरीके का उपयोग कर सकते हो और दोनों ही क्षेत्र में कमाई कम या ज्यादा नहीं है, बस आपकी मेहनत पर आप निर्भर करता है कि आप कितना स्मार्ट वर्क करते हो।

कौन से धंधे में सबसे ज्यादा पैसा है?

खाने पीने, कपडे के धंधे में सबसे ज्यादा पैसा है और इसमें अच्छा मार्जन मिलता है।

निष्कर्ष

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye 2024 बारे में हमने अपने आज के इस लेख में आप सभी लोगों को विस्तार पूर्वक से यूजफुल जानकारी प्रदान की है और हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके लिए जरूर ऊपरी साबित हुई होगी।

जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और किसी भी प्रकार के प्रश्न के जवाब के लिए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करना बिल्कुल भी ना भूले।

Leave a Comment