Blogging Se Paise Kaise Kamaye Hindi (2024)

  • Blogging Se Paise Kaise Kamaye (ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए) ?
  • गूगल से पैसे कैसे कमाए?
  • ब्लॉग से इनकम कैसे होती है?
  • ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं?
  • ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के विभिन्न तरीके क्या हैं?

यदि आपका भी ऐसा कोई प्रश्न हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। Blogging Se Paise Kaise Kamaye इस गाइड में, आप ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के विभिन्न तरीके के बारे में जानेंगे।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (2024 )

Blogging Se Paise Kaise Kamaye-ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

यहाँ हम 2024 में Blogging Se Paise Kaise Kamaye के बारे में बातएंगे, जो निम्न हैं :

  • Ad Networks जैसे Google AdSense, Media.net, Ezoic आदि से ।
  • Affiliate marketing से।
  • Sponsored post /Paid reviews से।
  • eBooks से ।
  • Blogging Services से ।
  • Direct Advertisements से।
  • Online Courses से ।
  • Blog/Website बेचकर।

अगला: Google AdSense Account Kaise Banaye in Hindi

1 . Ad Networks जैसे Google AdSense, Media.net, Ezoic से

AdSense, Media.net, Adversal, Monumetric, Revcontent, Ezoic आदि Ad नेटवर्क हैं। जो किसी ब्लॉग /वेबसाइट से कमाई करने का सबसे सरल और अधिक रूप से उपयोग किया जाने वाला तरीका है।

इन सब Ad नेटवर्क पर स्वीकृति प्राप्त करने के लिए आपके पास एक ब्लॉग होना जरुरी है। ये Ad नेटवर्क आपके लेख के अनुसार और उपयोगकर्ता की रुचि के आधार पर विज्ञापन दिखाते हैं।

ज्यादातर नए ब्लॉग monetization के लिए इसी विधि का उपयोग करते हैं क्योंकि यह आवर्ती आय देता है। दिखाए गए विज्ञापन उच्च गुणवत्ता वाले होते हैं और वे उपयोगकर्ता अनुभव को भी प्रभावित नहीं करते।

यदि आप इन AD networks का उपयोग करना चाहते हैं तो सबसे पहले इसके लिए आपको इनसे approval के लिए apply करना होगा।

Approval मिलने के बाद आप आसानी से अपने traffic के हिसाब से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। जितना ज्यादा ट्रैफिक आएगा उतना ज्यादा आपकी कमाई होगी।

2 . Affiliate marketing से

आज के समय में Affiliate Marketing बहुत ही प्रसिद्ध है। विज्ञापन से पैसे कमाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक हैं क्योंकि एक बिक्री आपको विज्ञापन पर एक क्लिक की तुलना में बहुत अधिक पैसा देगी।

अधिकांश ब्लॉगर Affiliate Marketing कर रहे हैं और ब्लॉग से पैसे कमाने के सबसे लाभदायक तरीकों में से एक है।

नीचे हमने कुछ लोकप्रिय Affiliate Marketing Marketplace दिए हैं जिनसे आप जुड़कर लाभ ले सकते हैं:

  • Amazon Affiliate program
  • Commission Junction
  • ShareASale
  • ImpactRadius
  • PartnerStack
  • Awin

Affiliate Marketing में एक और अच्छी बात यह है कि आप इस तकनीक का उपयोग किसी भी ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म जैसे Wix, Medium, Squarespace पर भी कर सकते हैं।

इसमें आप जिस प्रोडक्ट को प्रमोट कर रहे हैं , उसके संबद्ध लिंक को शेयर करना होता है। जब कोई आपके लिंक से खरीदारी करता है, तो आपको बिक्री राशि का एक बड़ा कमीशन मिलता है।

Amazon Affiliate program ,Hosting Affiliates या Blogging Tools Affiliates program भी ज्वाइन कर सकते हैं। Affiliate program से बहुत सारे ब्लॉगर हर साल अपने ब्लॉग से लाखों डॉलर कमा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें – Blog Ko Google me Rank Kaise Kare

3 . Sponsored post से

Sponsored Post या Paid reviews आपकी मासिक आय बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। यदि आपका ब्लॉग बड़ा , प्रसिद्ध , और महीने की ट्रैफिक 1 मिलियन के आस पास है तो आप अच्छा कमा सकते हैं।

जितनी अच्छी आपके साइट की statistics (ट्रैफिक ,CTR आदि ) होंगे उतना ज्यादा आप प्रत्येक sponsored post का charge कर सकते हैं। मैंने कुछ ऐसे Blogs को देखा है जो प्रत्येक पोस्ट के 100 डॉलर्स तक charge करते हैं।

Paid reviews करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए:

प्रोडक्ट अच्छा, बुरा या बदसूरत है।
क्या पेड रिव्यू करना चाहिए या फ्री ?

इसे भी पढ़ें – Domain Name क्या है ?Domain Name kaise kharide in Hindi

4 . eBooks से

ऐसे बहुत ब्लॉगर्स है जो अपने ज्ञान और अनुभव को एक ईबुक का रूप देते हैं। उसके बाद वे इस ईबुक को बेच कर नाम और पैसा कमाते है।

इसके लिए आपको बस एक विषय चुनना है, जिसमे आपको ज्ञान और अनुभव है। उस विषय पर एक ईबुक बनाना है, और इसे अपने ब्लॉग या अमेज़ॅन पर बिक्री के लिए रखना है।

एक बार जब आप ये सीख जायेंगे , तो आप ऑनलाइन ई-बुक्स बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा, अपना खुद का उत्पाद भी रख सकते हैं।

आप अपने लेखों को एक अच्छी तरह से संरचित पुस्तक के रूप में बदल सकते हैं। जिसे आप अपने ब्लॉग या अन्य प्लेटफॉर्म जैसे kdp.Amazon.com पर बेच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – Web Hosting क्या है ?Best Web hosting in Hindi

5 . online course से

क्या आप अपनी पाठ्यपुस्तक को वीडियो में बदल सकते हैं?
क्या आप 2 -3 घंटे का वीडियो कोर्स बना सकते हैं?
अगर आपका जवाब है हाँ ,तो यह तरीका आपके लिए है। इस समय एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू करना सबके लिए आसान है।

आज के समय में Online Courses की मांग बढ़ गयी है। लोगों को बहुत जल्दी है इसलिए वे paid courses की तलाश करते हैं। जिससे उन्हें स्टेप बाय स्टेप सिस्टेमेटिक ढंक से जानकारी मिल जाये।

यदि आप अद्वितीय पाठ्यक्रम दे रहे हैं, तो आप $ 1000 लक्ष्य तक पहुंचने की संभावना अधिक है।

ये कुछ ऐसे प्लेटफॉर्म हैं , जिनका उपयोग आप courses बनाने के लिए और बेचने के लिए कर सकते हैं :

  • Udemy
  • Skillshare
  • Teachable
  • LearnDash
  • New Kajabi

इसे भी पढ़ें – Keyword Research कैसे करे in Hindi

6 . Direct Advertisements से

ऐडसेंस ब्लॉगर्स के लिए सबसे अच्छा विज्ञापन कार्यक्रम है, लेकिन इसकी कुछ limitations हैं। सबसे बड़ी limitations यह राशि है जो आपको प्रति क्लिक पर भुगतान मिलता है।

यदि आपको कहीं से Direct Advertisements मिल जाता हैं, तो ऐडसेंस के कुछ जगह Direct Advertisements को लगा कर बहुत अच्छा पैसा कमाया जा सकता है।

Direct Advertisements के साथ शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका विभिन्न नेटवर्कों को आज़माना है। और नए सौदे प्राप्त करने के लिए अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर ” हमारे साथ विज्ञापन” नामक एक पृष्ठ जोड़ना है।

यदि आपका Blog प्रसिद्ध हैं तो आपको अच्छे अच्छे कम्पनियाँ contact करते हैं और direct advertisement के लिए पूछेंगे।

7 . Blogging Services से

अपने स्किल के आधार पर आप विभिन्न ब्लॉग्गिंग सेवाओं को दे सकते हैं। आप जिसमे अच्छे हैं, उसके आधार पर जैसे content writing, SEO, logo creation, Video Editing आदि इसी तरह के काम कर सकते हैं।

विभिन्न ब्लॉग्गिंग सेवाओं से आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। सेवाओं को प्रदान करने से न केवल आपको पैसे कमाने में मदद मिलता है बल्कि आपके स्किल में भी अनुभव प्राप्त होता है।

आप अपनी खुद की सेवाएं भी शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको बस अपने ब्लॉग पर एक पेज बनाना है और उन सेवाओं की सूची बनाना है जो आप दे रहे हैं। उस पेज का लिंक अपने ब्लॉग के नेवबार में रख सकते हैं।

आपसे संपर्क करने और आपकी सेवाओं के बारे में अधिक पूछताछ करना आसान बनाएं। जिससे आपके अधिक कस्टमर बन सकें और अच्छा अनुभव प्राप्त कर सकें।

आज के समय आप केवल ब्लॉगर ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए केवल ऐडसेंस पर निर्भर नहीं रह सकते । अब आपके पास कई और विज्ञापन नेटवर्क तथा ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के तरीके हैं। जिनसे हम ब्लॉग से पैसे कमाने की संभावना को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – Free me Blog kaise Banaye step by step

8 . Blogs/Websites को बेचकर

यदि आपको Blogs बनाना आता है और आपके ब्लॉग पर ऑर्गेनिक खोज या सोशल मीडिया से उच्च ट्रैफ़िक आ रहा है। तो आप ब्लॉग को बेचने की अच्छी स्थिति में हैं।

ब्लॉग बेचते समय एक गुणवत्ता डोमेन नाम होने से बहुत फर्क पड़ सकता है। क्योकि कमजोर डोमेन को विकसित करना कठिन होता है। विशेष रूप से ब्रांड के लिए चुनौतीपूर्ण होता है। इसे शुरू से ही ध्यान में रख अपने ब्लॉग के लिए डोमेन खरीदें।

Flippa ,Fe international ,empire flippers ऐसे platform हैं जहाँ पर आप आसानी से कोई भी Blog बेच सकते हैं। इसमें आपके blog के statistics के हिसाब से खरीददार मिलते हैं। यदि आपके पास AdSense Approved Blog है तब तो इसके लिए बहुत अच्छे पैसे मिलते हैं।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye से संबन्धित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है?

ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है: यहाँ कोई निश्चित नहीं है की हर महीने आपको कितना पैसा मिलेगा। लेकिन यदि आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर हर महीने 1 लाख से ज्यादा ट्रैफिक आता है तो आप लगभग 1 लाख रूपये कमा सकते हैं

गूगल से पैसे कैसे कमाए?

गूगल से आप कई तरीके से पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसमें कुछ मुख्य तरीके है जैसे :Blogging , YouTube, Google AdSense, Google Play Store और Admob से।

वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

वेबसाइट /ब्लॉग से कई तरीके से पैसे कमाए जा सकते हैं जैस : गूगल एडसेंसे , eBooks , Affiliate marketing , Sponsored post /Paid reviews आदि से। पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट Blogging Se Paise Kaise Kamaye HelpinBlog को पूरा पढ़ें।

ब्लॉगिंग से आप बहुत सारे तरीके से पैसे कमा सकते हैं, लेकिन मैं आपको सलाह दूंगा कि इसे खुद पर हावी न होंने दें और इसके बजाय उन्हें एक-एक करके लागू करें।

आपको यह पता लगाना चाहिए कि आपके विशिष्ट ब्लॉगिंग niche के लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है।

अगर आपको यह पोस्ट Blogging Se Paise Kaise Kamaye अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना न भूलें! अपने ब्लॉग से आप पैसे कैसे कैसे कमाते हैं? मुझे नीचे टिप्पणी में ज़रूर बताये।

Leave a Comment