Fiverr Se Paise Kaise Kamaye ($1000 महीना कमाएं फाइवर से)

Fiverr Se Paise Kaise Kamaye: अगर आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हो और आप अपने स्किल के दम पर पैसा कमाना चाहते हो तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि फाइवर एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां पर आप एक से अधिक तरीकों का इस्तेमाल करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख में फाइवर से पैसे कमाने के कुछ प्रमुख तरीकों के बारे में बताएंगे। अगर आपने यहां पर फाइवर से पैसे कमाने के तरीके जान लिए तो रोजाना के काम से कम ₹500 से लेकर के ₹1000 की कमाई तो आसानी से कर ही सकते हैं। इसलिए लेख में दी गई किसी भी जानकारी को इग्नोर ना करें और इसे शुरू से लेकर अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ें।

Table of Contents

फाइवर क्या है ?

Fiverr एक ऑनलाइन फ्रीलांसिंग वेबसाइट है, जो 2010 में Shai Wininger और Micha Kaufman ने शुरू की थी। इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से यूजर घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 

Fiverr पर आप विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन काम करके कमाई कर सकते हैं जैसे कि वेबसाइट डेवलपमेंट, लोगो डिज़ाइन, कंटेंट राइटिंग, वीडियो एडिटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, ग्राफिक्स डिज़ाइन, और भाषा अनुवाद। 

अगर आप इनमें से किसी भी क्षेत्र में माहिर हैं, तो Fiverr पर आप अपना काम करके पैसे कमा सकते हैं। यह वेबसाइट और एप्लिकेशन दोनों रूपों में उपलब्ध है और आज की तारीख में यह दुनिया की सबसे बड़ी फ्रीलांसिंग वेबसाइटों में से एक बन चुकी है।

फाइवर कैसे काम करता है?

फाइवर (Fiverr) एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां फ्रीलांसर और क्लाइंट आपस में जुड़ते हैं। आप अपनी विशेष क्षमताओं के आधार पर यहां सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। जब कोई क्लाइंट आपकी सेवा लेता है, तो फाइवर एक निश्चित कमीशन लेता है और बाकी राशि फ्रीलांसर को देता है। आमतौर पर, फाइवर 5.5% से 20% तक कमीशन लेता है।

फाइवर से पैसा कमाने के लिए रिक्वायरमेंट 

फाइवर से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ चीजों की रिक्वायरमेंट होगी और इसकी जानकारी नीचे हमने पॉइंट के माध्यम से आपको समझाई है।

  • सबसे पहले तो आपका फाइवर पर अकाउंट होना चाहिए।
  • आपको फाइवर के जरिए पैसे कमाने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी।
  • फाइवर पर काम करके पैसा कमाने के लिए आपको स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप की आवश्यकता होगी।
  • फाइवर पर पैसे कमाने के लिए आपको पैन कार्ड की भी आवश्यकता पड़ती है।
  • फाइवर पर आपको पैसे कमाने के लिए गिग्स बनाने की जरूरत होती है।
  • कमाए हुए पैसे को प्राप्त करने के लिए आपको बैंक खाता चाहिए होगा।

Fiverr से पैसे कैसे कमाए | Fiverr Se Paise Kaise Kamaye

फाइवर के माध्यम से पैसे कमाने के अनेकों तरीके हैं, यहां पर हम कुछ प्रमुख तरीकों के बारे में ही बताने वाले हैं, इसलिए आप नीचे बताई गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें और किसी भी तरीके को इग्नोर ना करें।

Fiverr से पैसे कैसे कमाए?

1. फ्रीलांसिंग सर्विस देकर

जैसा कि हमने पहले ही बताया यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां पर फ्रीलांसिंग सर्विस को ऑफर करके पैसा कमाया जाता है।

आपको जिस भी प्रकार की स्किल आती है, आप उसे यहां पर ऑनलाइन सेल कर सकते हो और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो।

अपने फ्रीलांसिंग सर्विस को फाइवर पर ऑनलाइन करने के लिए या फिर यूं कहें कि लोगों तक पहुंचाने के लिए गिग्स बनानी पड़ती है।

2. गिग्स बनाएं और बेचें 

अपने कौशल के अनुसार गिग्स तैयार करें और उन्हें बेचें। गिग्स में आप विभिन्न पैकेज और सेवाएँ ऑफर कर सकते हैं, जैसे बेसिक, स्टैंडर्ड, और प्रीमियम।

3. वीडियो या ऑडियो कंटेंट बेच करके

अगर आपको हाई क्वालिटी के वीडियो बनाने आता है, अच्छे प्रोफेशनल एनीमेशन बनाने की कला जानते हैं या फिर आप ऑडियो कंटेंट भी क्वालिटी के साथ डिलीवर कर सकते हो तो आप इसे यहां पर ऑनलाइन सेल करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

आजकल कई सारी डिजिटल मार्केटिंग कंपनी यहां तक की प्रोफेशनल बिजनेस भी अपने प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग करने के लिए वीडियो, एनिमेशन और ऑडियो कंटेंट की मांग करते हैं। अगर आप इस काम में माही रहे तो आप यहां से अच्छा खासा पैसा हर महीने कमा सकते हैं। 

4. शैक्षिक और प्रशिक्षण सेवाएँ बेच करके

आप अपने विशेषज्ञता के क्षेत्र में ऑनलाइन कोर्स, वर्कशॉप या ट्यूटोरियल्स प्रदान कर सकते हैं। यह उन लोगों के लिए फायदेमंद है, जो नई चीजें सीखने की इच्छा रखते हैं।

बस आपकी सेवाओं में दम होना चाहिए और साथ ही साथ जो भी प्राइस अपने निर्धारित किया है, उस प्राइस को वैल्यू रखने चाहिए वाली आपकी सेवा होनी चाहिए।

5. सोशल मीडिया मैनेजमेंट की सेवा देकर 

अगर आपके पास सोशल मीडिया मैनेजमेंट का अनुभव है, तो आप कंपनियों या व्यक्तिगत ब्रांड्स के लिए सोशल मीडिया कंटेंट बनाने, पेज को मैनेज करने और प्रमोशन की सेवाएँ प्रदान कर सकते हैं।

फाइवर पर इस प्रकार की सेवाओं की मांग में सबसे ज्यादा रहती है और यहां तक की इसमें काम करने वाले फ्रीलांसर को काफी अच्छी सैलरी वर्क फ्रॉम होम पर मिल जाती है। 

6. फ्रीलांसिंग कंसल्टिंग की सेवा देकर पैसे कमाए 

अगर आपके पास फ्रीलांसिंग का अच्छा खासा अनुभव है, तो आप नए फ्रीलांसर्स को मार्गदर्शन और सलाह दे सकते हैं।

आप उन्हें बता सकते हैं, कि Fiverr पर कैसे बेहतर तरीके से काम करें और ज्यादा ग्राहक कैसे आकर्षित करें। दोस्तों आज बेरोजगारी इतनी है, कि लोग आपके कंसल्टिंग को भी बेस्ट सर्विस मांगेंगे और आपको इसका काफी अच्छा पैसा भी मिलेगा।

7. रेफर करके Fiverr App से पैसे कमाए

Fiverr App अपने यूजर्स को एक खास मौका देता है कि वे रेफर करके पैसे कमा सकते हैं, चाहे वे फ्रीलांसर हों या क्लाइंट। आप अपने रेफर लिंक को दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करके $100 तक कमा सकते हैं।

जब कोई आपके लिंक के जरिए Fiverr App पर अकाउंट बनाता है और पैसे कमाना शुरू करता है, तो आपको उसकी कमाई में से एक हिस्सा मिलता है। इस तरह, बिना ज्यादा मेहनत किए, आप रेफर करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

8. एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा Fiverr App से पैसे कमाए

अगर आपके पास कोई विशेष कौशल नहीं है, फिर भी आप Fiverr ऐप से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको Fiverr का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा।

इस प्रोग्राम के तहत, आप Fiverr की सेवाओं और प्रोडक्ट्स को प्रमोट कर सकते हैं। जब कोई आपके प्रमोट किए हुए लिंक पर क्लिक करके सर्विस या प्रोडक्ट खरीदता है, तो आपको हर बिक्री पर कमीशन मिलता है। इस तरह, बिना किसी स्किल के भी आप Fiverr ऐप से पैसा कमा सकते हैं।

फाइवर पर अकाउंट कैसे बनाएं

फाइवर के माध्यम से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले इसमें अकाउंट बनाना होगा और अगर आपके अकाउंट बनाने की प्रक्रिया नहीं मालूम है, तो कोई बात नहीं इसके लिए आप नीचे बताई गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें और उसे फॉलो करके अपना अकाउंट बना ले। 

  • सबसे पहले आपको फाइवर के आधिकारिक वेबसाइट पर या फिर इसके आधिकारिक एप पर जाना होगा।
  • अब आपके यहां पर ज्वॉइन का ऑप्शन देखने को मिलेगा और आप इस वाले ऑप्शन के ऊपर क्लिक कर दें।
  • अब आपके सामने एक नया यूजर इंटरफेस आ जाएगा और यहां पर आपको अकाउंट बनाने के लिए अलग-अलग ऑप्शन दिखाई देंगे और आप जिस भी माध्यम से अकाउंट बनाना चाहते हैं, उसका आपके यहां पर चुनाव कर लेना है।
  • अब आप यहां पर एक बार फिर से नए यूजर इंटरफेस पर आ जाएंगे और यहां पर आपको अपना एक यूनीक यूजर नेम क्रिएट करने को कहा जाएगा।
  • यूनीक यूजरनेम मिल जाने के बाद आपको क्रिएट माय अकाउंट का ऑप्शन दिखाई देगा और आप इसके ऊपर क्लिक कर दो।
  • इतना करने के बाद आपका अकाउंट बनाकर तैयार हो जाता है और आपको अब आगे अपना अकाउंट वेरीफाई करने को कहा जाएगा।
  • आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी पर एक वेरिफिकेशन लिंक आएगा।
  • अब वेरीफिकेशन लिंक का इस्तेमाल करके आप अपने अकाउंट को वेरीफाई कर सकते हो।
  • बस इतनी प्रक्रिया पूरा कर लेने के बाद आपका फाइवर पर अकाउंट बनाकर तैयार हो जाता है। 

फाइवर पर गिग्स कैसे बनाएं 

यदि आपको फाइवर के माध्यम से पैसे कमाना है और फ्रीलांसिंग सर्विस देनी है तो ऐसे में आपको वहां पर अपना बेस्ट से बेस्ट गिग्स बनाना अनिवार्य है।

आपके फाइवर पर बनाए गए आकर्षित गिग्स के जरिए ही आपको क्लाइंट मिलते हैं और आपकी इनकम होनी शुरू होती है, इसलिए बेहतरीन गिग्स बनाना अनिवार्य है। चलिए अब इसे भी बनाने की प्रक्रिया को विस्तार से जानते हैं और आप इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें और उसे फॉलो भी करें।

  • सबसे पहले फाइवर के वेबसाइट पर जाएं और अपने अकाउंट में लॉगिन करें।
  • लॉगिन करने के बाद अब आपको आगे डैशबोर्ड पर जाना होगा और “Create a New Gig” की ऑप्शन के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा और आपके यहां पर अपना एक आकर्षक टाइटल और डिस्क्रिप्शन लिखना है।
  • अब आप किस कैटेगरी में और किस सब कैटिगरी में फ्रीलांसर की सर्विस देना चाहते हो इसका वहां पर आपको चुनाव कर लेना है।
  • अब आपको अपने सर्विस से संबंधित जरूरी टैग जो वायरल हो उसे वहां पर डालना है ताकि आपकी गिग्स ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके। 
  • अब किसी स्पेशल कैटिगरी की बिग बनाने के लिए आपको उसका टाइटल आकर्षित रखना है और डिस्क्रिप्शन भी शॉर्ट एवं आकर्षित रखने की कोशिश करनी है।
  • इतना करने के बाद आपको अपनी सर्विस का एक पैकेज सेलेक्ट करने को कहा जाएगा और आप वहां पर दिए गए  (बेसिक, स्टैंडर्ड, प्रीमियम) में से किसी भी एक पैकेज को सेट करें।
  • अब आपको आगे की प्रक्रिया में अपने गिग्स का डिलीवरी समय, रिवीजन और कीमत निर्धारित कर देना है।
  • गिग की फोटो, वीडियो या पीडीएफ अपलोड करें।
  • गिग की जानकारी चेक करें और सही करें।
  • “Save and Preview” पर क्लिक करें, फिर “Publish” पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार से आपका फाइवर पर गिग्स बन जाता है।

फाइवर के जरिए कितना पैसा कमा सकते हैं 

फाइवर के जरिए पैसे कमाने की बात करें तो कई सारे लोग यहां से सालाना $10000 से लेकर के $15000 और $20000 भी आसानी से कमा लेते हैं। यहां से आप कितना पैसा कमा सकते हो यह आपके काम करने के तरीके और आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली फ्रीलांसिंग सर्विस पर निर्भर करता है। 

अगर आपके द्वारा दी जाने वाली फ्रीलांसिंग सर्विस बेस्ड होगी और आपके सभी क्लाइंट्स आपके द्वारा दिए गए डिलीवरी से सेटिस्फाई होंगे तो आपको वहां पर एक अच्छी रेटिंग मिलेगी जिससे ज्यादा से ज्यादा क्लाइंट्स आपके पास आएंगे और आपकी इनकम भी ज्यादा ही होगी। 

आप अपने काम की क्वालिटी और उसके डिलीवरी समय पर पूरा फोकस करें ताकि आप यहां से ज्यादा से ज्यादा क्लाइंट का एक पॉजिटिव रिव्यू ले सके जिससे आपके गीक्स पर एक पॉजिटिव इंपैक्ट पड़े और आपको ज्यादा से ज्यादा क्लाइंट मिले ताकि आप इनकम को भी दुगना या तीन गुना कर सके।

फाइवर से पैसे कमाने के फायदे

फाइवर से पैसा कमाने के अनेकों फायदे हैं चलिए उनमें से कुछ प्रमुख फायदे के बारे में जान लेते हैं और आप इसके लिए नीचे दी गई पॉइंट में जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

  • आपकी इनकम डॉलर में होती है जो की इंडियन रुपीस में ज्यादा होती है।
  • आप अपने स्किल के मुताबिक काम कर सकते हो और वहां से पैसा जनरेट कर सकते हो।
  • आप फाइवर पर अपने काम करने के फ्लैक्सिबिलिटी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आपको एक से अधिक क्लाइंट के साथ काम करने का मौका मिलता है अर्थात आपके पास काम की कमी नहीं रहती।
  • आप इस काम को अपने घर बैठ कर सकते हैं और आपको बाहर जाने की भी आवश्यकता नहीं।
  • आप चाहे तो अपने नीचे अपनी टीम लगाकर भी फाइवर के माध्यम से ग्राहक लाकर के हर महीने मोटी कमाई कर सकते हैं।
  • आपके द्वारा कमाए हुए पैसे सीधे आपके पेपल अकाउंट में या फिर सीधे बैंक अकाउंट में आ जाते हैं।

Fiverr Se Paise Kaise Kamaye से सम्बंधित FAQs.

फाइवर से कौन-कौन पैसे कमा सकता है?

यहां से कोई भी काम करके आसानी से पैसा कमा सकता है, बशर्ते उसके अंदर यूनिक स्किल होनी चाहिए ताकि आप वहां पर आसानी से कम कर सको और अपने क्लाइंट को अपने काम के माध्यम से सेटिस्फाई करके आगे भी काम प्राप्त करते रहे।

फाइवर से पैसा कमाने के लिए क्या कोई इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा?

फाइवर के माध्यम से पैसा कमाने के लिए आपको अपने तरफ से ₹1 भी इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नहीं है और आप फ्री में अपना काम शुरू करके पैसा कमा सकते हैं।

क्या फाइवर से पैसे कमाने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है?

फाइवर के जरिए पैसा कमाने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी, क्योंकि यहां पर सारा का सारा काम ऑनलाइन ही होता है।

फाइवर से न्यूनतम कितने रुपए का पेमेंट ले सकते हैं?

फाइवर से आप न्यूनतम $20 तक का पेमेंट आसानी से ले सकते हैं।

क्या फाइवर से बिना स्किल के भी पैसा कमा सकते हैं?

जी हां बिल्कुल आप यहां बिना स्किल के भी पैसा कमा सकते हैं, क्योंकि आपके यहां पर रेफरल के माध्यम से भी इनकम करने का मौका मिलता है।

Fiverr se paise kamane ke tarike के बारे में हमने लेख में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज के इस विषय पर यह जानकारी आपके लिए जरूर उपयोगी और सहायक साबित हुई होगी और आप इसके जरिए पैसे भी कमाएंगे।

अगर आपको जानकारी पसंद आई तो आप इसे सोशल मीडिया पर अपने अन्य दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उन्हें भी आपके माध्यम से इसके बारे में पता चल सके और वह भी घर बैठे आसानी से पैसा कमा सके। किसी भी प्रकार की अतिरिक्त जानकारी के लिए आप अपना प्रश्न कमेंट बॉक्स में पूछे हम आपको इसका शीघ्र से शीघ्र उत्तर देने की कोशिश करेंगे। 

Leave a Comment