Snapchat se Paise Kaise Kamaye: 1 लाख रुपए Snapchat से पैसे कमाने का तरीका

Snapchat se Paise Kaise Kamaye: आजकल लोगों के पास कमाई करने के कई सारे विकल्प मौजूद हैं। इंटरनेट का दौर शुरू होने के साथ ही लोगों के लिए कई सारे अलग-अलग रोजगार के मौके भी सामने आए हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से लोग हर महीने अच्छा खासा रुपया कमा रहे हैं।

इंटरनेट पर कई सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मौजूद है, जहां से आप अलग-अलग तरीके से पैसे कमा सकते हैं। सोशल मीडिया एप स्नैपचैट के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा। शायद आप इसे इस्तेमाल भी कर रहे होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्नैपचैट से पैसे कैसे कमाते हैं। आज हम आपको स्नैपचैट से पैसे कमाने के अलग-अलग तरीकों के बारे में बताएंगे। 

स्नैपचैट का इस्तेमाल अधिकतर लोग स्नैप शेयर करने, शॉर्ट वीडियो देखने के लिए करते हैं। यानी यूजर्स इस पर ज्यादातर समय मनोरंजन में ही व्यतीत करते हैं। हालाँकि कुछ लोग स्नैपचैट के माध्यम से पैसे भी कमा रहे हैं। इस लेख को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ने के बाद आप भी स्नैपचैट से कमाई करने के तरीके के बारे में अच्छे से जान पाएंगे। आर्टिकल में आपको स्नैपचैट के माध्यम से कमाई करने के अलग-अलग तरीकों के बारे में बताया गया है, जिससे कि आप हर महीने 10000 से 1 लाख रुपए की कमाई कर सकते हैं।

Table of Contents

स्नैपचैट क्या है ?

स्नैपचैट एक लोकप्रिय सोशल मीडिया एप्लिकेशन है, जिसे 2011 में लॉन्च किया गया था। यह एप खासतौर पर फोटो और वीडियो साझा करने के लिए बनाई गई है। एंड्रॉइड और iOS दोनों ही प्लेटफॉर्म के यूजर्स इस एप का उपयोग कर सकते हैं। स्नैपचैट पर यूजर्स अपने फोटो और वीडियो शेयर करते हैं और उन्हें क्रिएटिव तरीके से एडिट भी कर सकते हैं।

Snapchat पर अकाउंट कैसे बनाए?

Snapchat से कमाई करने के लिए आपका पहला कदम इस पर अकाउंट बनाना होगा। कई सारे इंटरनेट यूजर को इस बारे में जानकारी नहीं है कि Snapchat पर अकाउंट कैसे बनाया जाता है। आगे आपको Snapchat पर अकाउंट बनाने की स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया दी गई है।

  • सबसे पहले आपको Snapchat एप अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करना होगा।
  • गूगल प्ले स्टोर से आप आसानी से Snapchat डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अब आप इस एप को खोलें।
  • अपने जीमेल अकाउंट, मोबाइल नंबर को दर्ज करें।
  • अब ईमेल और फ़ोन नंबर की वेरिफिकेशन प्रक्रिया को पूरा करें।
  • इस तरह से Snapchat पर आपका खता खुल जाएगा।
  • स्नैपचैट से कमाई करने के लिए कितने फॉलोवर्स चाहिए 

2024 में Snapchat se Paise Kaise Kamaye?

यदि आप स्नैपचैट की सहायता से कमाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके अकाउंट पर लाखों फॉलोअर्स होना जरूरी है। जब तक आपके पास ऑडियंस नहीं होगी, लोकप्रियता नहीं होगी तब तक आप स्नैपचैट की सहायता से कमाई नहीं कर सकते।

ऐसे में सबसे पहले आपको अपने स्नैपचैट के फॉलोअर्स बढ़ाने पर प्राथमिकता देनी होगी। जैसे ही फॉलोअर्स बढ़ जाएंगे, इसके बाद आप अलग-अलग तरीके का इस्तेमाल कर स्नैपचैट से पैसे कमा सकते हैं। आइए एक-एक कर आपको स्नैपचैट से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताते हैं। 

1. स्नैपचैट पर वीडियो शेयर करें और पैसे कमाएं  

आजकल लोग छोटे वीडियो देखना काफी ज्यादा पसंद करते हैं। यही कारण है कि यूट्यूब शर्ट, इंस्टाग्राम रील का  इस्तेमाल मनोरंजन के लिए काफी ज्यादा किया जा रहा है। स्नैपचैट पर भी आप छोटे वीडियो बनाकर अपलोड करने का विकल्प मिलता है। आप स्नैपचैट के अर्निंग प्रोग्राम का हिस्सा बनकर इससे कमाई भी कर सकते हैं। जितने ज्यादा आपके स्नैपचैट वीडियो पर व्यू आते हैं, उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई बढ़ती जाती है।

2. स्नैपचैट क्रिएटर हब से पैसे कमाए

स्नैपचैट के अंतर्गत आपको क्रिएटर हब के जरिए पैसा कमाने की सुविधा मिलता है। प्राइमरी रूप से स्नैपचैट के यूजर इसी तरीके से अपनी कमाई करते हैं। स्नैपचैट क्रिएटर हब के जरिए पैसे कमाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे, जिसकी जानकारी नीचे हमने आपको विस्तार से दी है।

स्नैपचैट क्रिएटर हब का हिस्सा कैसे बनें

  • सबसे पहले स्नैपचैट पर अपना अकाउंट क्रिएट करे।
  • अपने फॉलोवर्स की संख्या को बढ़ाएं।
  • स्नैपचैट क्रिएटर हब का हिस्सा बनने के लिए कम से कम 1000 फॉलोवर्स होना जरूरी है।
  • एक माह में कम से कम 10,000 व्यूज मिलना चाहिए।
  • अपने अकाउंट पर पोस्ट नियमित डालते रहे।
  • 5 अलग-अलग दिनों में कम से कम 10 बार पोस्ट जरूर डालें।

कमाई: आप इसकी सहायता से हर महीने 10 हजार से लेकर 1 लाख व इससे ज्यादा की कमाई कर सकते हैं।

3. एफिलिएट मार्केटिंग से करें कमाई 

जब आपके स्नैपचैट अकाउंट पर फॉलोवर्स की संख्या लाखों में पहुंच जाती है, तो आप एफिलिएट मार्केटिंग की सहायता से भी अच्छा रुपया कमा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग के अंतर्गत आपको अन्य वेबसाइट के प्रोडक्ट को बेचना होता है। इसके बदले में आपको कमीशन दिया जाता है। फ्लिपकार्ट, अमेजॉन जैसी बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स के प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग कर आप कमीशन से अच्छा खासा रुपया कमा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का इन्वेस्टमेंट करने की भी आवश्यकता नहीं होती। आपको बस अपने प्रोडक्ट की जानकारी स्नैपचैट की स्टोरी, पोस्ट आदि के द्वारा साझा करना होती है। 

कमाई: 5000/- से 25000/- (लगभग) तक की कमाई इससे की जा सकती है।

4. एंड्रॉयड एप्लिकेशन का प्रचार 

आजकल बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए अच्छा खासा रुपया सोशल मीडिया पर पॉपुलर लोगों को दे रही है। ऐसे में कई कंपनियों के एप्लीकेशन के प्रचार के लिए भी आपको अच्छा खासा रुपया मिल सकता है। आपको बस अपनी स्टोरी या बायो में एंड्रॉयड एप की लिंक को शेयर करना होगा, जिससे कि आपके फॉलोअर्स एप्लीकेशन को डाउनलोड कर पाए। इसके अलावा आप खास वीडियो बनाकर भी एंड्रॉयड ऐप का प्रचार कर सकते हैं। इसके बदले में आपको कंपनी के द्वारा अच्छा अमाउंट दिया जाता है। 

कमाई: 10 हजार से लेकर 1 लाख रुपए (लगभग) तक की कमाई एप्लीकेशन का प्रचार कर की जा सकती है।

5. यूट्यूब चैनल का प्रचार 

कई सारे लोग यूट्यूब के माध्यम से भी काफी ज्यादा कमाई कर रहे हैं, लेकिन आप तभी यूट्यूब से कमाई कर सकते हैं जब आपके चैनल पर अच्छे खासे व्यूज आते हो। व्यूज व सब्सक्राइबर्स बढ़ाने के लिए कई सारे यूट्यूबर्स अपने चैनल का प्रचार करवाते हैं। ऐसे में यदि आपके स्नैपचैट अकाउंट पर लाखों में फॉलोअर्स हैं, तो आप यूट्यूब चैनल का प्रचार कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। 

कमाई: 5 हजार से 50 हजार रुपए (लगभग) तक की कमाई यूट्यूब चैनल का प्रचार करके की जा सकती है।

6. सोशल मीडिया अकाउंट का प्रचार करके 

कई सारे सोशल मीडिया यूजर्स अपने अकाउंट व पेज पर फॉलोवर्स की संख्या बढ़ाना चाहते हैं, जिस वजह से वह अपने अकाउंट व पेज का प्रचार करते हैं। इसके लिए वह ऐसे सोशल मीडिया यूजर्स से संपर्क करते हैं, जिनके फॉलोअर्स की संख्या ज्यादा है। यदि आपके फॉलोवर्स लाखों की तादाद में हैं, तो आपको भी कई ऐसे ऑफर मिलते हैं, जिससे कि आपको सोशल मीडिया अकाउंट/ पेज का प्रचार करने के बदले में अच्छे पैसे दिए जाते हैं।

कमाई: 2 हजार से लेकर 20 हजार (लगभग) तक की कमाई सोशल मीडिया अकाउंट का प्रचार करके की जा सकती है।

7. प्रोडक्ट की सेलिंग करके 

जब आपके स्नैपचैट अकाउंट अच्छी तरह से ग्रो हो जाता है और आपकी फैन फॉलोइंग व फॉलोअर्स बढ़ जाते हैं तो आप अपने प्रोडक्ट की सेलिंग करके भी अच्छा रुपया कमा सकते हैं।

कई सारे सोशल मीडिया के सेलिब्रिटी खुद के द्वारा डिजाइन की गई शर्ट, बैग, आर्टिफिशियल ज्वेलरी समेत अन्य प्रोडक्ट बेचकर अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। ऐसे में आपको भी स्नैपचैट से सेलिंग करना शुरू कर देना चाहिए। 

कमाई: यह आपके प्रोडक्ट सेलिंग व मार्जिन पर निर्भर करता है। आप इससे प्रतिमाह 5 हजार से 1 लाख रुपए  (लगभग) तक की कमाई कर सकते हैं।

8. क्रउडफंडिंग से करें कमाई

यदि आप अच्छा कंटेंट बनाते हैं और आपके पास एक विश्वसनीय फैन्स बेस/ फॉलोवर्स है आप उनसे भी फंड मांग कर कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आप Patreon व अन्य crowdfunding साईट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपके फॉलोवर्स आपको सपोर्ट करते हैं तो आपको अच्छी crowdfunding मिल सकती है।

कमाई: crowdfunding से आप 10 हजार से लेकर 50 हजार तक की कमाई कर सकते हैं। आपके फॉलोवर्स पर निर्भर करता है कि वह आपको कितनी राशि देते हैं।

9. स्पॉन्सरशिप से होती है अच्छी कमाई 

कंपनियां अपने प्रोडक्ट के प्रचार हेतु सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स को लाखों में रुपए दे रही है। ऐसे में यदि आपके पास भी एक अच्छा स्नैपचैट अकाउंट है तो आप कंपनी के प्रोडक्ट का प्रचार कर पैसे कमा सकते हैं।

स्पॉन्सरशिप लेकर आप अपनी स्टोरी पर प्रोडक्ट शेयर कर सकते हैं या फिर आप अपने बायो में प्रोडक्ट की जानकारी दे सकते हैं। आप प्रोडक्ट से संबंधित खास वीडियो बनाकर भी अपने अकाउंट पर पोस्ट कर सकते हैं। इसके बदले में कंपनी आपको अच्छे खासे पैसे देती है। 

कमाई: 10 हजार से लेकर 1 लाख  (लगभग) की कमाई इससे की जा सकती है।

10. अपना कोर्स बेचें 

कोविड महामारी के बाद से की डिजिटल लर्निंग का क्रेज लोगों के बीच बढ़ गया है। यदि आपको किसी टूल, विषय, ग्राफिक डिजाइनिंग, वेब डेवलपमेंट या अन्य कोई चीज अच्छी तरह से आती है तो आप भी अपना एक कोर्स बनाकर इसे बेच सकते हैं।

कई सारे लोग ऑनलाइन पढ़ना पसंद करते हैं, यदि आपके पास फॉलोअर्स है तो वह आपके कोर्स को जरूर खरीदेंगे। शुरुआत में आप अपने कोर्स की कीमत कम रखें, यदि लोगों को यह पसंद आता है तो आप धीरे-धीरे उसके प्राइस को बढ़ा भी सकते हैं।

कमाई: 5 हजार से लेकर 60 हजार तक  (लगभग), यहाँ आपके कोर्स की सेलिंग पर निर्भर कर्ता है कि इससे आपकी कितनी कमाई होगी।

Snapchat se Paise Kaise Kamaye से सम्बंधित FAQ

क्या स्नैपचैट से विज्ञापन के ज़रिए पैसे कमा सकते हैं?

जी हाँ! अगर आपके पास बड़ी संख्या में फ़ॉलोअर्स हैं, तो आप किसी भी छोटे या बड़े ब्रांड को आकर्षित विज्ञापन से कमाई के सकते हैं।

स्नैपचैट पर फ़ॉलोअर्स की संख्या कैसे बढाएं?

लगातार आप अपने अकाउंट पर आकर्षक पोस्ट डालते रहे। दर्शकों की प्रतिक्रिया का जवाब दें। अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर अपने स्नैपचैट का प्रचार करें।

क्या कम फ़ॉलोअर्स होने के बावजूद स्नैप चैट से कमाई कर सकते हैं?

हाँ, कम फ़ॉलोअर्स से भी आप कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फ़ॉलोअर्स को प्रोडक्ट, कोर्स या कोई अन्य सर्विस बेचनी होगी।

Snapchat se Paise Kaise Kamaye इसको पढने के बाद आपको कई सारे सवालों के जवाब मिल गए होंगे। इस पोस्ट में आपको स्नैपचैट से कमाई करने के अलग-लग तरीके बताए गए हैं।

यदि आपके पास भी ज्यादा फॉलोअर्स वाला स्नैपचैट अकाउंट है तो आज से ही पैसे कमाना शुरू कर दीजिये। अगर आपके पास ज्यादा फॉलोअर्स नहीं है तो पहले आप इसे ग्रो करें इसके बाद आप हमारे द्वारा बताए गए तरीकों से कमाई का कोई भी तरीका चुन सकते हैं।

यदि आपके पास भी स्नैपचैट से कमाई करने का कोई तरीका है तो उसे कमेंट बॉक्स में साझा जरूर करें।

Leave a Comment