Youtube se Paise kab Milte Hai | यूट्यूब से पैसे कब मिलते हैं?

Youtube se Paise kab Milte hai: वीडियो देखने के लिए दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल यूट्यूब का होता है। लाखों करोड़ों लोग इस प्लेटफार्म पर वीडियो देखकर अपना मनोरंजन करते हैं।

इस वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म पर आपको फ्री में मनोरंजन व पढ़ाई के लिए अलग-अलग प्रकार का कंटेंट मिल जाता है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो यूट्यूब की सहायता से हर महीने लाखों की कमाई कर रहे हैं।

भुवन बाम, कैरीमिनाटी, अमित भड़ाना, आशीष चंचलानी, एलविश यादव, ध्रुव राठी जैसे कई सारे भारतीय युटयुबर्स हैं, जो आज काफी लोकप्रियता हासिल कर चुके हैं। यूट्यूब के दम पर इन क्रिएटर्स ने अपने कंटेंट की मदद से लोगों को जोड़ा और अपना फैन बेस क्रिएट किया।

जिस वजह से इनका वीडियो अपलोड होते ही टॉप 10 ट्रेडिंग में शामिल हो जाता है। जितने ज्यादा लोग इनके वीडियो को यूट्यूब पर देखते हैं, उतनी ही ज्यादा इनकी कमाई भी होती है। यही कारण है कि आजकल हर कोई यूट्यूब पर वीडियो बनाकर रुपया कमाना चाहता है।

हालांकि कई लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं है कि यूट्यूब की मदद से किस तरह से रुपए कमाए जाते हैं। यूट्यूब मोनेटाइजेशन क्या होता है? यूट्यूब से पैसे कब मिलते हैं, इन सभी सवालों के जवाब हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले हैं।

अंत तक आप इस पोस्ट को जरूर पढ़ें, जिससे कि आप यूट्यूब से कमाई करने से संबंधित संपूर्ण जानकारी के बारे में जान सकें। यूट्यूब की तरफ से कमाई की एलिजिबिलिटी के लिए क्राइटेरिया सेट किया गया है। जब तक आप इस क्राइटेरिया में नहीं आ जाते तब तक आपके चैनल को मोनेटाइज नहीं किया जाता। 

Table of Contents

मोनेटाइजेशन क्या होता है? 

यदि आप यूट्यूब से कमाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको चैनल क्रिएट करना होगा। इसके बाद आप इस पर अच्छा कंटेंट यानी वीडियो बनाकर डालें। सिर्फ वीडियो डालने से ही आपकी कमाई शुरू नहीं होगी। विडियो डालने के साथ ही आपको अपने चैनल को मोनेटाइज करवाना होगा।

इसके बाद ही आपके यूट्यूब चैनल पर विज्ञापन दिखना शुरू होंगे, जिससे आपकी कमाई होगी। जितने ज्यादा व्यूज आपके वीडियो पर आएंगे, कमाई उतनी ही बढ़ती जाएगी।

यूट्यूब ने मोनेटाइजेशन के लिए भी पॉलिसी बनाई है। जब आप इन पॉलिसी को पूरा करते हैं, इसके बाद ही आपके चैनल को विज्ञापन दिखाने के लिए मोनेटाइज किया जाता है। एक बार चैनल मोनेटाइज हो जाने के बाद आप इससे लाखों की कमाई कर सकते हैं।  

यूट्यूब से कमाई करने से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी 

#व्यूज पर मिलता है पैसा 

चैनल मोनेटाइज हो जाने के बाद भी आपको कई सारी बातों का ध्यान रखना होता है। इसके बाद ही आपकी मोटी कमाई होती है। चैनल पर अपलोड किए गए वीडियो पर अच्छे व्यूज आने चाहिए, तभी आपको अच्छी पेमेंट मिलेगी। व्यूज ही यह निर्धारित करते हैं कि आपकी कितनी कमाई होगी। 

 #कैटिगरी के हिसाब से होता है रेवेन्यू 

जैसा कि आपको बताया कि यूट्यूब पर कई सारी अलग-अलग कैटेगरी के वीडियो मिल जाते हैं। कई लोग टेक्नोलॉजी से संबंधित वीडियो देखना पसंद करते हैं, तो कई लोग गाने, भजन सुनते हैं।

यूट्यूब ने कैटेगिरी के अनुसार रेवेन्यू को निर्धारित किया है। कुछ कैटेगरी में कम पेमेंट मिलता है, तो कुछ ऐसी कैटेगिरी भी हैं, जिन पर आप कम व्यूज पर भी अधिक रेवेन्यू जेनरेट कर सकते हैं। 

#क्या रुपए में आती है पेमेंट 

कई लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती की यूट्यूब किस करंसी में पेमेंट करता है। बता दें कि यदि आप भारतीय क्रिएटर हैं तो आपको डॉलर में पेमेंट दी जाती है, जो कि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर करते समय भारतीय करेंसी में बदल जाती है। जब आप यूट्यूब चैनल पर बैलेंस देखते हैं तो वहां आपको डॉलर में ही अमाउंट दिखाई देता है। 

#यूट्यूब पर कमाई करने के तरीके 

यूट्यूब विज्ञापन प्रोग्राम के तहत दिखाई जाने वाले एडवर्टाइजमेंट से तो आपकी कमाई होती ही है। इसके अलावा भी आपके पास कई सारे विकल्प होते हैं, जिससे आप यूट्यूब पर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

यूट्यूब के द्वारा कमाई को बढ़ाने के अलग-अलग फीचर्स दिए गए हैं, जिसमें चैनल मेंबरशिप भी शामिल है। इसके अलावा आप किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट का प्रचार करके भी कमाई कर सकते हैं। अपने वीडियो के माध्यम से आप खुद का प्रोडक्ट भी बेच सकते हैं।

Youtube se Paise kab Milte Hai | यूट्यूब से पैसे कब मिलते हैं ?

आइए अब आपको बताते हैं कि यूट्यूब से पैसे कब मिलते हैं। आपको कौन-कौन से क्राइटेरिया पूरे करने के बाद पेमेंट बैंक खाते में रिसीव होगा। 

#1. 1000 सब्सक्राइबर होना है जरूरी 

यदि आप मोनेटाइजेशन को ऑन करवा कर यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़ानी होगी। 1000 या इससे अधिक सब्सक्राइबर्स होने की स्थिति में ही आप अपने चैनल को मोनेटाइज करवा पाएंगे। 

#2. 4000 घंटे का वॉच टाइम करना होगा पूरा 

1000 सब्सक्राइब पूरे होने के साथ ही आपको यूट्यूब की पॉलिसी के अनुसार वॉच टाइम को भी पूरा करना होगा। पिछले 12 महीने में 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा करना होगा।

आप सोच रहे होंगे की वॉच टाइम क्या है, जानकारी के लिए बता दें कि यूज़र ने आपके वीडियो को कितने समय तक देखा, इसे जोड़ा जाता है। इस तरह से आपको आपके वीडियो को कुल 4000 घंटे देखा जाना जरूरी है। इसके बाद ही आपके मोनेटाइजेशन को चालू किया जाएगा। 

#3. 10 मिलियन व्यूज को करें पूरा 

यदि आप यूट्यूब शॉर्ट्स अपलोड करके अपने चैनल को मोनेटाइज करवाना चाहते हैं तो इसके लिए भी क्राइटेरिया बनाया गया है। आपके पास 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा करने के साथ ही पिछले तीन महीने में चैनल पर अपलोड की गई शॉर्ट्स पर 10 मिलियन व्यूज या इससे अधिक होना जरूरी है। तभी आप मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई कर पाएंगे। 

इन सभी क्राइटेरिया को पूरा करने के बाद आप यूट्यूब के मोनेटाइजेशन प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके बाद यूट्यूब की टीम के द्वारा आपके चैनल के कंटेंट को रिव्यू किया जाएगा।

यदि आपका कंटेंट कॉपी या यूट्यूब पॉलिसी के अंतर्गत नहीं आता तो आपके मोनेटाइजेशन एप्लीकेशन को निरस्त किया जा सकता है। ऐसे में आपको ध्यानपूर्वक अपने कंटेंट का चयन करते हुए ओरिजिनल वीडियो को अपलोड करना चाहिए, जिससे कि आप आसानी से मोनेटाइजेशन प्रोग्राम का हिस्सा बनकर कमाई कर पाएं। 

यूट्यूब से पैसे कब आते हैं ?

अगर आप यूट्यूब के मोनेटाइजेशन को अपने चैनल पर चालू करवाने में सफल हो जाते हैं तो इसके बाद भी आपको पेमेंट रिसीव करने के लिए इंतजार करना पड़ता है। मोनेटाइजेशन चालू हो जाने के बाद गूगल की तरफ से आपको ऐडसेंस अकाउंट मिलता है, जिसमें $10 पूरे हो जाने के बाद आपको एक वेरिफिकेशन पिन सेंड किया जाता है।

आपके द्वारा दिए गए पते पर गूगल के द्वारा फिजिकली रूप से यह पिन भेजा जाता है। इस पिन को अपने एडसेंस अकाउंट में दर्ज कर वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को पूरा करें। अब आपको पहला पेमेंट रिसीव करने के लिए $100 पूरे करने होंगे। महीने की 21 से 25 तारीख के बीच में आपके बैंक खाते में यूट्यूब से कमाए गए रुपए ट्रांसफर कर दिए जाते हैं।

FAQ-

यूट्यूब की कमाई प्राप्त करने के लिए ऐडसेंस अकाउंट का बैलेंस कितना होना चाहिए?

यदि आपके ऐडसेंस अकाउंट में $100 पूरे हो चुके हैं तो आपको बैंक खाते में रुपए ट्रांसफर कर दिए जाते हैं। 

यूट्यूब से रुपए कमाने के लिए मोनेटाइजेशन ऑन करना जरूरी है? 

जी हां! यदि आप यूट्यूब पर दिखाए जाने वाले विज्ञापन से कमाई करना चाहते हैं, तो आपके चैनल पर मोनेटाइजेशन ऑन होना अनिवार्य है।

यूट्यूब चैनल से कितनी कमाई होती है?

यूट्यूब से कमाई व्यूज, विज्ञापन, और स्पॉन्सरशिप पर निर्भर करती है।

यूट्यूब 1000 व्यूज होने पर कितने रुपए देता है?

1000 व्यूज पर आपकी कितनी कमाई होगी, यह वीडियो की कैटेगिरी, गुणवत्ता व उस पर दिखाए गए विज्ञापन की संख्या पर निर्भर करता है।

किस तरह से यूट्यूब पर चैनल क्रिएट करने के बाद आप लाखों रुपए कमा सकते हैं, Youtube se Paise kab Milte hai, यह सब जानकारी के बारे में आप अच्छी तरह से समझ चुके होंगे। इस जानकारी को पढ़ने के बाद आपके कई सारे सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

यदि अब भी आपको यूट्यूब की कमाई से संबंधित कोई भी सवाल आपके मन में है तो आप उसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारी टीम के द्वारा आपके सवालों के जवाब जरूर दिए जाएंगे।

Leave a Comment