(15+ Tips) SEO friendly Blog post कैसे लिखे जो Google में #1 Rank करे

SEO Friendly Blog Kaise Likhe, SEO Friendly ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें, SEO Friendly Article Kaise Likhe, SEO Friendly आर्टिकल कैसे लिखें, SEO Friendly ब्लॉग पोस्ट लिखना क्यों जरूरी है?| SEO friendly blog post kaise likhe (SEO friendly article kaise likhe) जो Google पर NUMBER #1 पोजीशन पर रैंक करे – क्या यह सवाल आपके मन में भी आ रहा है ? यदि हाँ ,तो आप सही जगह आये है। यहाँ हम सीखेंगे कि SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें और अपने ब्लॉग वेबसाइट को गूगल मे रैंक कैसे करें।

सबसे पहले आपको SEO के बारे में पता होना चाहिए कि SEO क्या है ? उसके बाद SEO friendly article लिखना आसान होगा। आप चाहे जितना भी ब्लॉग पोस्ट लिख ले लेकिन बिना SEO friendly post के आपको अच्छा रिजल्ट नहीं मिलेगा।

आप गूगल में भी रैंक नहीं कर पाएंगे। इसलिए SEO friendly blog post लिखना बहुत ज़रूरी है। SEO friendly blog post लिखकर आप अपने ब्लॉग पोस्ट को Google में रैंक करा पाएंगे। चलिए सीखते है की SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट स्टेप बाय स्टेप कैसे लिखते हैं।

SEO ka full form, Search Engine Optimization होता है। यदि आप SEO friendly blog post लिखते हैं, तो Google को समझने में आसानी होती है कि आपका post किस विषय में है। Search Engine optimize ब्लॉग पोस्ट गूगल में जल्दी रैंक होता है।

SEO optimize ब्लॉग पोस्ट का ट्रैफिक फ्री में बढता है और Google में search करने पर पहले पेज पे आने का ज्यादा चांसेज़ रहता है।

जब आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा Visitors आएंगे तो आपके ब्लॉग का ranking भी बढेगा। इससे आपकी earning भी बढेगी।

SEO friendly Blog Post/article कैसे लिखें ?

SEO friendly blog post लिखने के लिए सबसे पहले आपको बेसिक एस.ई.ओ (Basic SEO) करना होगा, उसके बाद additional SEO, अंत में Title और Content Readability करना होगा। SEO friendly post लिखने के लिए हम Rank Math का उपयोग करेंगे।

SEO कैसे करे ?

सबसे पहले आपको Keyword Research करना होगा। अगर आप नए ब्लॉगर है ,तो आपके मन में पहला सवाल यही आयेगा कि ये keyword क्या होता है और Keyword Research कैसे करें। आप Google में जो भी Phrase और Sentence search करते है वही keyword होता है। जैसे आप Google में search करते हैं “Keyword Research kaise kare”.

SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe ?

1.keyword को Title में रखें।

अगर आपने कीवर्ड रिसर्च करके एक अच्छे keyword को ढूढ़ लिया है तो अब आपको अपने मुख्य कीवर्ड के साथ एक Attractive Title बनाना होगा। जैसे आपका कीवर्ड SEO है तो आप अपना टाइटल “What is SEO in Hindi या SEO kya Hai ” बना सकते हैं।

SEO friendly blog post kaise likhe - What is SEO in Hindi

आप का पोस्ट जिस विषय पर है उसके अनुसार आपको अपना Title बनाना चाहिये। SEO के अनुसार आपके title में आपके पोस्ट का मुख्य keyword ज़रूर होना चाहिए। आप ऐसी गलती कभी मत कीजिये कि आपका Focus keyword है – “ SEO क्या है ?” और कुछ अलग ही लिख रहे हैं।

2.Focus Keyword लिखें।

यदि आपका Titlefree me blog kaise banaye step by step है ,तो आपको अपने blog post के फोकस कीवर्ड बॉक्स में फोकस कीवर्डfree me blog kaise banaye” लिखना चाहिये।

SEO friendly blog post kaise likhe  - Focus keyword

3.Meta Description का प्रयोग करे।

Meta Description में आपको पुरे पोस्ट का संक्षिप्त वर्णन करना है, जो 150160 characters का होता है। आपको ब्लॉग पोस्ट /आर्टिकल को publish करने से पहले अपने Meta Description को एक बार ज़रूर देख लेना चाहिए।

Meta Description में आपको उन keywords का प्रयोग करना है जिनको आप अपने आर्टिकल के Heading, subheading, और Title में प्रयोग किये हैं। ये सब Google को बताता है कि आपका आर्टिकल किस विषय पर लिखा गया है।

आप कभी भी किसी का भी Title और Meta Description Copy ना करे । नहीं तो आप कभी भी Google के पहले पेज के पहले position पर नहीं पहुंच पाएंगे। हमेसा LSI या Related keyword का उपयोग करना चाहिए।

SEO friendly blog post kaise likhe - Meta description

Rank Math में आप Edit Snippet पर क्लिक कर Meta Description लिखें। नहीं तो यह अपने आप पहले पैराग्राफ को मेटा डिस्क्रिप्शन बना लेगा।

4.Blog/Article के URL (Link) में Keyword का प्रयोग करें।

पोस्ट के Search Engine Optimization में Blog URL (Permalink ) का बहुत महत्व रहता है। इसलिए URL में आपका Keyword होना चाहिये।

जैसे “Web hosting क्या है” पोस्ट का URL -helpinblog.com/web-hosting-kya-hai.html होना चाहिये। Blog URL सिंपल रखें और URL में ना स्पेस (गैप ) रखें न ही स्टॉप वर्ड्स।

SEO friendly blog post kaise likhe - Blog URL

5.पहले Paragraph में Keyword का उपयोग करे।

आपको इसका भी ध्यान देना होगा कि जब भी आप पोस्ट लिखे तो ब्लॉग पोस्ट के पहले paragraph में keyword का प्रयोग जरुर करे।मतलब अपने पोस्ट के पहले 10% भाग में आपका फोकस कीवर्ड होना चाहिये।

अगर आप एक पोस्ट लिख रहे हैं जिसका नाम है “SEO क्या है ?” तो SEO क्या है – इसको आप पहले Paragraph में कहीं भी लिख सकते हैं।

लेकिन एक बात का ध्यान रखें की आपका keyword प्राकृतिक तरीके से लिखा जाएँ। बार बार जानबूज कर keyword को ना लिखे, इसीको keyword Stuffing भी कहते हैं। जो गूगल के guideline के खिलाफ है।

6. 700 Words से ज्यादा का पोस्ट लिखें।

अपने ब्लॉग पोस्ट का Length कम से कम 700 Words का ज़रूर लिखें। क्योकि जितना length ज्यादा रहेगा उतना subheadings, कीवर्ड्स आएंगे और आपका पोस्ट जल्दी रैंक होगा। एक आदर्श पोस्ट की length 1800-2500 words होता है।

लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है कि आपके पोस्ट का जवाव अच्छे से 700- 800 वर्ड्स में हो जाता है तो आप जबरदस्ती उसकी length 2500 करें। यह भी आपकी रैंकिंग नीचे कर सकती है।

SEO friendly blog post kaise likhe - Basic  seo

Additional SEO कैसे करें ?

7.Subheading में keyword का प्रयोग करे।

अपने पोस्ट के Subheading (H2 और H3 Tag) में भी keyword का प्रयोग करे। Subheading का उपयोग करना SEO friendly blog post के लिए बहुत ज़रूरी होता है। Title से सबंधित Subheading का उपयोग ज़रूर करें , जिससे मुख्य टॉपिक के साथ उससे सम्बंधित प्रश्नो के जवाब भी दे सके।

ताकि visitors को ये पता चलता है की इस पोस्ट के अंदर मुख्य बिंदु के अलावां किस किस बिंदु (विषय ) में बताया गया है।Heading और Subheading का मतलब H2 और H3 tag होता है।

Title के बाद आपको Subheading में आप Exact टाइटल का Keyword नहीं लिखना चाहिए। Title से थोडा बदल कर Subheading बनाएं। इसको आप H2 tag या H3 tag में लिख सकते है।

8.Image Alt Tag में Keyword का प्रयोग करे।


आपके Image को कोई भी search engine देख नहीं सकता। इसलिए आपको search engine को बताना होगा कि आपका Image किसके बारे में है या किससे सम्बंधित है।

Image Alt tag (alternative text) में आपको Image का नाम लिखना होगा। जैसे Keyword Research का Image है तो आपको alt tag में Keyword Research लिखना होगा।

Alt tag में Keyword का प्रयोग करके आप अपना लेख SEO Optimize बना सकते है। वर्डप्रेस में इसके लिए आप SEO Friendly Image plugin का भी उपयोग कर सकते हैं।

Image को Compress करके ही अपलोड करें। जिससे आपके ब्लॉग/वेबसाइट का Load time न बढ़े। यदि आप इमेज ऑप्टिमाइजेशन अच्छे से करते हैं तो Google image में भी आपका इमेज रैंक करेगा।

9.Keyword Density को ध्यान में रखें।

SEO विशेषज्ञों के अनुसार एक आदर्श कीवर्ड घनत्व लगभग 1-2% होना चाहिए । इसका मतलब यह है कि टारगेट कीवर्ड प्रति 100 शब्दों में लगभग 1 -2 बार आना चाहिए। इस दर पर आप बिना कीवर्ड स्टफिंग के आप search engine को यह बता सकते हैं की आपका पोस्ट किस बारे में है।

SEO friendly blog post likhane में यह भी एक महत्वपूर्ण बिंदु है। कि आप कम से कम 1% कीवर्ड डेंसिटी ज़रूर रखें जिससे आप उस कीवर्ड के लिए गूगल में रैंक कर सकें।

10.URL (Permalink) का Length पर ध्यान दें।

Google में शीर्ष पर रैंक हुए परमालिंक की औसत लंबाई 59 characters है। अगर संभव हो सके तो search engines में आपके पोस्ट को index करने के लिए छोटे URL बनाएं।

जब आप पोस्ट लिखते है तो डिफ़ॉल्ट रूप से अप्रकाशित पोस्ट के लिए एक परमालिंक बन जाता है, जो बहुत लंबा हो सकता है। जिसे खुद से बना सकते और इसमें से अप्रासंगिक शब्दो को हटा सकते हैं। अपने यूआरएल की लंबाई 59 characters से कम का ही बनाये।

11.External(Outbound) Linking करें।

External लिंक हाइपरलिंक हैं जो किसी दूसरे डोमेन पर भेजता है। मतलब यदि कोई अन्य वेबसाइट आपसे लिंक करती है, तो इसे आपकी साइट का External link माना जाता है। इसी तरह, यदि आप किसी अन्य वेबसाइट से लिंक करते हैं, तो यह भी External लिंक ही होता है।

आपको बड़ी sites पर External link देना चाहिये, जिसका DA -PA ,CPC ज्यादा हो। आप जो External link उन site को दे रहे है वो DoFollow लिंक होना चाहिए चाहे 1 ही लिंक हो।

आप एक SEO friendly blog post/Article likh रहें हैं जिसका नाम है “SEO क्या है” तो इसमें आप ‘SEO ’ शब्द को किसी दुसरे site के साथ link कर सकते हो।

SEO शब्द के साथ एक URL का Link दे सकते हैं , जब भी कोई SEO शब्द पे Click करेगा तो वो दूसरे साइट के Page पे Redirect करेगा।

SEO friendly blog post kaise likhe -Additional seo

12.Internal Linking करें।


यदि आप चाहते कि आपके सभी पोस्ट गूगल में रैंक करे तो आपको Internal Linking ज़रूर करना चाहिये। Internal Linking के जरिये आप गूगल में ranked पोस्ट से अपने किसी दूसरे पोस्ट को भी रैंक करा सकते हैं।

एक Internal Link आपकी वेबसाइट के एक पृष्ठ से आपकी ही वेबसाइट के दूसरे पृष्ठ को लिंक करता है। आपके उपयोगकर्ता आपकी साइट पर सामग्री खोजने के लिए इस लिंक का उपयोग करते हैं। जिसे वे खोजना चाहते हैं।

search engine भी आपकी साइट को नेविगेट करने के लिए भी लिंक का उपयोग करता हैं। Internal Link कई प्रकार के होते हैं। जैसे अपने होमपेज, मेनू, पोस्ट आदि पर लिंक जोड़ सकते हैं।

एक महत्वपूर्ण पोस्ट को जितने अधिक लिंक मिलते हैं, वह search engine के लिए उतना ही महत्वपूर्ण होता है । इसलिए, आपके SEO friendly blog post में अच्छे इंटरनल लिंक्स महत्वपूर्ण होते हैं।

उदहारण के लिए यदि हम अपने article में ब्लॉग ,ब्लॉग्गिंग और ब्लॉगर के बारे में लिखे है तो हम बीच में “Blog क्या है ” post का link दे सकते हैं। यह एक Internal Link है।

इससे आपके site का engagement बना रहेगा और आपका Bounce Rate काम रहेगा।

13.Title Readability कैसे ठीक करें ?

आपके पोस्ट के Title के शुरुवात में अपने मुख्य कीवर्ड को रखें। Title में अपने मुख्य कीवर्ड को बाद में रखने की अपेक्षा Title के शुरुवात में रखना आपके SEO friendly blog post को जल्दी रैंक कराता है।

आपके Title में एक positive या एक negative sentiment शब्द होना चाहिए। जैसे – Best, Amazing , Beautiful, Happy, Fantastic, Bad, Annoying, Weak, difficult आदि।

इसके साथ आपके Title में एक Power word और एक नंबर भी जैसे Top 10 , 2024 आदि होना चाहिए।

SEO में power words क्या होते हैं ?

Power word मजबूत अर्थ वाले शब्द हैं जो स्मार्ट SEO ब्लॉग पोस्ट राइटर और marketer मनोवैज्ञानिक या भावनात्मक प्रतिक्रिया को ट्रिगर करने के लिए उपयोग करते हैं।

ये प्रेरक शब्द होते हैं जो लोगों को कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करते हैं। चाहे वह आपके उत्पादों को खरीदने के लिए हो, या SERPs में अपने SEO friendly blog post के शीर्षक पर क्लिक करने के लिए हो।

Power word के उदाहरण – Free ,New, Tested, Special, Highest, Focus, Improved, Immediately, limited ,जीवन बदलने वाला, बिना उंगली उठाए, आदि होगा।

SEO friendly blog post kaise likhe-Title Readability

14.Content Readability कैसे पूरा करें ?

SEO friendly blog post likhane के साथ साथ आपका पोस्ट/आर्टिकल यूजर Readability friendly भी होना चाहिए। मतलब आपका पोस्ट आसान शब्दों में होना चाहिए। आर्टिकल का पैराग्राफ छोटा होना चाहिए और उसमे इमेज या वीडियो भी होना चाहिए।

जिससे आपके रीडर्स को आसानी से आपका ब्लॉग पोस्ट समझ में आ सके। उनको इमेज और वीडियोस से भी सहायता मिल सके।

SEO friendly blog post kaise likhe- Content readability

15. पोस्ट में Category, Tags और Feature Image को Add करें

पोस्ट publish करने से पहले setting आइकॉन (बॉक्स के आकर) पर क्लिक करें , उसके बाद Post पर क्लिक करें अब Category चुने कि आप किस केटेगरी में पोस्ट पब्लिश करना चाहते है। उसके बाद Tags में अपने आर्टिकल से सम्बंधित कीवर्ड्स add करें।

seo friendly blog post kaise likhe

SEO friendly blog post kaise likhate hain इस पोस्ट में हमने एक SEO friendly article कैसे लिखते हैं के 15 टिप्स को कवर किया है। अब हम बोनस पॉइंट्स के तरफ बढ़गे।

16. Bonus Point

पोस्ट में महत्वपूर्ण और Related Keywords को Bold और Italic करे। ये भी SEO friendly Blog पोस्ट/article लिखने का अच्छा तरीका है। इससे search engine को आपके पोस्ट के keyword पर Focus करने में मदद मिलेगा।

पोस्ट पब्लिश करने से पहले एक बार ऊपर दिए गए सारे बिन्दुओ को चेक करने के बाद पोस्ट करें। अपने ब्लॉग पोस्ट के इमेज और लिंक्स को Facebook, twitter , Instagram जैसे High quality sites पर ज़रूर शेयर करें।

Conclusion

आज इस पोस्ट SEO friendly blog post kaise likhe /seo friendly article kaise likhe में आपको महत्वपूर्ण यथासम्भव सारी जानकारी मिली होगी ? हर BLOGGER के लिए ये सरे पॉइंट्स जानने ज़रूरी हैं। अगर आप एक Successful ब्लॉगर बनना चाहते है तो SEO Friendly Blog Post लिखना आना चाहिए।

SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट क्या है?

SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट वह पोस्ट होता है जो किसी सर्च इंजन और यूजर को ध्यान में रखकर बनाया जाये।

क्या ब्लॉगर SEO के लिए अच्छा है?

इसका सीधा जवाब नहीं है, ब्लॉगर में कोई भी SEO करने के लिए plugin जैसा कुछ नहीं है , अगर आपको पहले से SEO आता है तो आप ब्लॉगर पर पोस्ट लिख सकते हैं , पर SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए वर्डप्रेस Best रहेगा।

अब आपकी बारी !!

  • हमारी यह पोस्ट आपको कैसे लगी ?
  • इसमें से कौन से पॉइंट्स के बारे में आप नहीं जानते थे?
  • कौन से पॉइंट्स हमसे छूटा है ?
  • यदि आपने इस पोस्ट से कुछ भी सीखा हो तो comment Box में जरुर बताये।

अगर आप इसी तरह के Quality Content पोस्ट चाहते है तो हमारे social Networks – Facebook, twitter , Instagram पर जुड़ कर जरूर बतायें !!

Leave a Comment