Web Hosting Kya Hai ? (वेब होस्टिंग क्या है इसके प्रकार, विशेषताएं)

4.6/5 - (5 votes)

Hosting Meaning in Hindi, होस्टिंग का मतलब क्या होता है Hosting के प्रकार?: यदि आप WordPress पर एक प्रोफेशनल ब्लॉग/वेबसाइट बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको Web Hosting के बारे में जानकारी होना बहुत आवश्यक है। यहाँ आप Web Hosting Meaning In Hindi (होस्टिंग मीनिंग इन हिंदी) वेब होस्टिंग का क्या अर्थ है के बारे में जानेंगे और Web Hosting कितने प्रकार की होती है ?

Table of Contents

Hosting Meaning in Hindi (वेब होस्टिंग मीनिंग इन हिंदी)

Hosting Meaning in Hindi: Internet में, वेब होस्टिंग का मतलब एक ऑनलाइन service से है जो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की सामग्री को इंटरनेट पर उपलब्ध कराती हैHosting or Website Hosting or web Hosting आपके ब्लॉग या वेबसाइट की सभी फाइलों और डेटा (जैसे एचटीएमएल, सीएसएस, और छवियों ) को स्टोर करता है और software की मदद से आपके Website, Blog को Internet पर दिखाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दूसरे शब्दो में , Web Hosting Meaning in Hindi (होस्टिंग का शाब्दिक मतलब होता है)- मेजबानी या स्वागत करना

Domain Hosting Meaning in Hindi = Domain Name + Hosting

इसे पढ़े : डोमेन क्या होता है? Domain Name kaise kharide in Hindi

Web Hosting Kya Hai : वेब होस्टिंग क्या है (What is web hosting in Hindi) ?

वेब होस्टिंग का मतलब क्या है? वेब होस्टिंग ऑनलाइन सेवा है जो लोगों और संगठनों को वर्ल्ड वाइड वेब के माध्यम से अपके ब्लॉग को सर्वर पर रखने की अनुमति देताहै। जब आप एक वेब होस्टिंग खरीदते है तो आपको मूल रूप से एक सर्वर पर कुछ स्थान किराए किराये के रूप में मिलता है। जहां आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए आवश्यक सभी फाइलों स्टोर करते हैं।

वेब होस्टिंग वे कंपनियाँ हैं जो क्लाइंट के उपयोग के लिए पट्टे या स्वामित्व पर सर्वर प्रदान करती हैं। वेब होस्टिंग कंपनियाँ (वेब होस्ट )अपने डेटा सेंटर में स्थित अन्य सर्वरों के लिए इंटरनेट पर डेटा सेंटर स्पेस और कनेक्टिविटी भी प्रदान कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : Blogging Se Paise Kaise Kamaye

What is web hosting service in Hindi (आसान भाषा में)

मान लीजिए आप कोई बिजनेस करते हैं ,तो आपको अपना सामान भी रखना होता है। आपको सामान रखने के लिए एक स्‍टोर या दुकान की आवश्यकता होती है। उसी प्रकार आपके वेबसाइट पर आपका जो भी सामान (Video, Photo या Text) होता है, उन सभी को Internet पर रखने के लिए एक स्टोरेज की आवश्यकता होती है।

स्टोरेज के लिए कंम्‍पयूटर को इंटरनेट से जोडा जाता है और 24 घंटे ऑन रखा जाता है। जहाँ आपकी सभी फाइल स्‍टोर होती है उसे Web Host कहते हैं और इस प्रक्रिया को Web Hosting कहते हैं।

इसे भी पढ़ें : Blogger Blog Ko WordPress Par Transfer Kaise Kare

वेब होस्टिंग कैसे काम करती है?- (Web Hosting Kaise Kam Karta Hai) ?


मार्केट में वेब होस्टिंग के लिए कई होस्टिंग कंपनियां हैं। जो website के मालिक को अपने सर्वर पर वेबसाइट होस्ट करने की सुविधा देते हैं और उसके बदले आप हर महीने उन्हें पैसे देते हैं।

web hosting karne ki kya prakriya hoti hai?

आप जो भी वेबसाइट देखते है, हर वेबसाइट को एक सर्वर पर होस्ट किया जाता है। वेबसाइट के सारे Texts, HTML pages, images, videos आदि को होस्टिंग सर्वर में अपलोड करने के बाद उसे इन्टरनेट के माध्यम से कहीं भी किसी भी समय URL से कोई भी देख सकता है।

जब भी कोई user अपने वेब ब्राउज़र में Url ( वेब एड्रेस )डालकर आपके वेबसाइट पर आएगा तो उसका ब्राउज़र उस सर्वर से कनेक्ट हो जायेगा जहाँ से आपने होस्टिंग ली है। और अब server उन Texts, HTML pages और contents को आपके ब्राउज़र पर दिखा देगा।

अगला: Domain Ko Hosting se Kaise Jode/connect kare

वेब होस्टिंग के प्रकार – (Types of web hosting in Hindi) :

  • शेयर्ड वेबहोस्टिंग ( Shared Web Hosting )
  • रिसेलर वेब होस्टिंग ( Reseller Web Hosting )
  • वर्चुअल प्राइवेट सर्वर ( Virtual Private Server )
  • डेडिकेटेड वेब होस्टिंग ( Dedicated Web Hosting )
  • क्लाउड वेब होस्टिंग ( Cloud Web Hosting )

शेयर्ड वेब होस्टिंग ( Shared Web Hosting in Hindi)

शेयर्ड वेब होस्टिंग(Shared web hosting) में एक सर्वर पर एक साथ कई सारी वेबसाइटों को चलाया जाता है। इसलिए ऐसे वेब होस्टिंग ,शेयर्ड वेब होस्टिंग कहलाती है।

जिन्होंने अपना ब्लॉग /website नया नया बनाया है, उन लोगों के लिए शेयर्ड वेब होस्टिंग एकदम सही है। क्यूंकि यह hosting सबसे सस्ती होती है और इस hosting से आपको तब तक परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी, जब तक आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक नहीं आता।

इसी वजह से शेयर्ड होस्टिंग सभी होस्टिंग के अपेक्षा सस्‍ती होती है। जिसके कुछ नुकसान भी हैं, जैसे किसी ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ता है तो उसका असर उस होस्टिंग पर होस्‍ट की गई सभी वेबसाइट पर पड़ता है।

जिसकी वजह से वो वेबसाइट डाउन हो सकती है। अगर कोई एक वेबसाइट धीमी होती है, तो सभी वेबसाइट डाउन हो जाएंगे। वेबसाइट डाउन होने का अर्थ यह है कि सभी वेबसाइट के पेजों को खुलने में काफी समय लगेगा।

Shared Hosting के फायेदे

  • Basic Blog/Websites के लिए ये बढ़िया विकल्प है।
  • इसमें hosting का इस्तमाल और setup करना बहुत आसान है।
  • इसकी कीमत बहुत कम होती है इसलिए इसे लगभग सभी खरीद सकते हैं।
  • Shared Hostingमें control panel बहुत ही user friendly होती है।

Shared Hosting के नुकसान

  • इसमें आपको limited resources access करने को मिलता है ।
  • यह दूसरों के साथ share रहता हैं इसलिए इसकी performance में थोडा ऊपर निचे होने की संभावना हो सकती है।
  • प्राय सभी hosting companies इसमें ज्यादा support प्रदान नहीं करती हैं.


रिसेलर वेब होस्टिंग ( Reseller web hosting kya hota hai?)

अगर आप दूसरों के लिए वेबसाइट बनाने का काम करते हैं, तो आपके लिए रिसेलर वेब होस्टिंग खरीदना सही होगा। यह शेयर्ड वेबहोस्टिंग से थोड़ा अलग होता है। शेयर्ड वेबहोस्टिंग में अगर आप चार ब्लॉग चला रहे हैं तो आपको एक ही कंट्रोल पैनल से सभी वेबसाइट को संभालना होगा।

रिसेलर होस्टिंग में आपको हर वेबसाइट के लिए अलग-अलग कंट्रोल पैनल मिलता है। यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो वेब होस्टिंग का व्‍यवसाय करना चाहते हैं। यदि आप अपना खुद का होस्टिंग व्यवसाय( वेब होस्टिंग या वेब डेवलपिंग फर्म) करना चाहते है तो रिसेलर वेब होस्टिंग आपके लिए बेस्ट है।


वर्चुअल प्राइवेट सर्वर (VPS) Virtual Private Server/Virtual Dedicated Server ( What is VPS Hosting in Hindi):

वर्चुअल समर्पित सर्वर(Virtual Dedicated Server) को वर्चुअल प्राइवेट सर्वर (वीपीएस) के रूप में भी जाना जाता है। सर्वर संसाधनों को वर्चुअल सर्वर में विभाजित करता है, जहां इन्हे इस तरह से बाँटा जाता है जो सीधे मुख्य हार्डवेयर को प्रतिबिंबित नहीं करता है।

वर्चुअल प्राइवेट सर्वर शेयर वेब होस्टिंग के जैसा ही होता है, लेकिन यहां पर एक server को बहुत सारे virtual servers में बांट दिया जाता है । जैसे आप कम्प्यूटर में अपनी हार्ड डिस्क के कई पार्टीशन करते हैं। बिल्कुल उसी तरह जिस प्रकार से पार्टीशन करने के बाद भी हार्ड डिस्क एक ही रहती है ,उसी प्रकार वर्चुअल प्राइवेट सर्वर भी एक ही सर्वर पर स्‍टोर रहता है।

shared hosting के मुकाबले यहाँ एक वेबसाइट को अधिक space, computing power और bandwidth मिलता है । यह वेब सर्वर शेयर्ड वेब होस्टिंग के मुकाबले ज्यादा सिक्योर होते हैं, और ज्यादा ट्रैफिक को झेल सकता है। इसलिए VPS hosting में page load time अधिक तेज होता है।

यह डेडिकेटेड होस्टिंग से अच्छा तो नही होता लेकिन शेयर्ड होस्टिंग से काफी अच्छा है। यदि आपको लगता है कि आपके ब्लॉग पर बहुत अधिक traffic आने वाला है ,तो आप VPS hosting ले सकते हैं। लेकिन इसमें भी कुछ limitations होता है।

VPS Hosting के फायेदे

  • VPS Hosting में एक dedicated hosting के तरह ही आपको full control मिलता है।
  • इस web Hosting में बेहतर performance प्रदान की जाती है।
  • इसमें आपको ज्यादा flexibility मिलती है जिसे आप अपने तरीके से customize कर सकते हैं।
  • इसमें memory upgrades कर सकते हैं और bandwidth जैसे बदल सकते हैं ।
  • Dedicated Hosting के तुलना में ये ज्यादा कीमती नहीं है इसलिए इसे कोई भी खरीद सकता है।
  • इसकी privacy और security काफी बेहतर होती है।
  • इसके अलावा इसमें आपको अच्छा support प्रदान किया जाता है।


VPS Hosting के नुकसान

  • इसमें आपको dedicated hosting के तुलना में कम resources मिलता है।
  • VPS Hosting को इस्तमाल करने के लिए आपके पास technical knowledge का होना आवश्यक है।


डेडिकेटेड वेब होस्टिंग ( Dedicated Web Hosting )

इसमें उपयोगकर्ता अपने स्वयं के वेब सर्वर को प्राप्त करता है और उस पर पूर्ण नियंत्रण भी प्राप्त करता है । एक वेबसाइट के लिए एक सर्वर अलग से निर्धारित किया जाता है और उसके सारे रिसोर्सेज केवल एक ही वेबसाइट इस्तेमाल करती है। लेकिन उपयोगकर्ता आमतौर पर सर्वर का मालिक नहीं होता है।

यह आमतौर पर अन्य plans के लिए कम से कम महंगा है। इसके सर्वर तक आप आसानी से पहुंच सकते है। इसके सर्वर की सुरक्षा और रखरखाव के लिए आप खुद जिम्मेदार है।

यह वेब होस्टिंग ज्यादा ट्रैफिक वाली वेबसाइट के लिए अच्छी होती है। जैसे अगर आपकी कोई भी ऑनलाइन स्टोर (कमर्शियल वेबसाइट) है जिस पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक आता है तो आप डेडीकेटेड वेब होस्टिंग को ले सकते हैं। क्योंकि आपके लिए एक सर्वर अलग से निर्धारित होता है तो इसकी कीमत भी ज्यादा होती है।

Dedicated Hosting के फायेदे

  • इसमें आपको server के ऊपर ज्यादा control और flexibility मिलता है।
  • ऊपर दिए गए Hosting की तुलना में इसमें security सबसे ज्यादा होती है।
  • Dedicated Hosting में client को full root/administrative access प्रदान किया जाता है।
  • ये ज्यादा stable होते है।


Dedicated Hosting के नुकसान

  • ये ऊपर दिए गए hosting के तुलना में महंगा होता है।
  • Dedicated Hosting को control करने के लिए आपके पास technical knowledge होना आवश्यक है।
  • यहाँ आप अपने problems को खुद solve नहीं कर सकते,इसके लिए आपको technicians को hire करना होगा।

क्लाउड वेब होस्टिंग (Cloud Web Hosting)

यदि आपके Blog का कोई भी पोस्ट वायरल हो गया तो इससे अचानक ट्रैफिक बढ़ जायेगा, जिसे handle करना मुश्किल हो सकता है। ऐसी ही स्थिति में आपको क्लाउड होस्टिंग की ज़रुरत होती है। क्लाउड होस्टिंग सर्विस कई सारे वेब सर्वर का एक ग्रुप होता है जो अलग-अलग देशों में स्थापित होता है। इन सभी होस्टिंग को इंटरनेट से जोड़ दिया जाता है और एक वर्चुअल सर्वर बनाया जाता है, जिसे क्लाउड सर्वर कहते हैं ।

BEST Cloud Hosting Check 👉 cloudways Cloud Web Hosting

पिछले कुछ सालों में क्लाउड होस्टिंग बहुत ज्यादा ही प्रसिद्ध हुआ है और इसका चलन बढ़ता ही जा रहा है। यदि आपकी वेबसाइट यहाँ इंडिया में है और इसे कोई अमेरिका में ओपन करता है तो Cloud Web Hosting के द्वारा ही उसके सबसे नजदीकी सर्वर द्वारा उस तक पहुंचाई जाती है। जिससे वेबसाइट की speed बहुत बढ जाती है, साथ ही क्लाउड होस्टिंग अधिक volume ट्रेफिक को भी आसानी से झेल लेता है।

Dedicated hosting की तरह इसमें आप पूरे सर्वर को कण्ट्रोल नही कर सकते। ना ही सर्वर सेटिंग्स को और न कोई विशेष सॉफ़्टवेयर install कर सकते हैं।

Web Hosting किसी भी ब्लॉग और वेबसाइट की सफलता में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप सही Web Hosting नहीं चुनते तो यह आपकी वेबसाइट,ब्लॉग या ऑनलाइन business को बहुत प्रभावित करता है।

Cloud Hosting के फायेदे

  • Cloud Hosting में Server down होने के chances बहुत ही कम होते हैं क्यूंकि सभी चीज़ें cloud में उपलब्ध होती है।
  • यहाँ पर high traffic को भी आसानी से handle किया जा सकता है।


Cloud Hosting के नुकसान

  • इसमें root access की सुविधा प्रदान नहीं की जाती है।
  • बाकियों की तुलना में ये hosting ज्यादा महंगा होता है।

WordPress के लिए Best Website Web Hosting Company 2023

क्या आप अपनी वेबसाइट के लिए सबसे अच्छी Web Hosting कंपनी की तलाश कर रहे हैं ? यदि हाँ , तो यहाँ हम आपको WordPress के लिए Best Web Hosting Company in India की लिस्ट के बारे में बताएँगे। जिसका उपयोग कर आप अपने लिए बेस्ट वेब होस्टिंग कंपनी चुन सकते हैं।

Best web hosting

  • Hostinger – ऑल-अराउंड बेस्ट वेब होस्टिंग प्रदाता इंडिया
  • Bluehost – ग्राहक सेवा के लिए बेस्ट
  • Milesweb – सबसे सस्ता होस्टिंग प्रदाता
  • HostGator – स्टोरेज स्पेस के लिए बेस्ट
  • A2 होस्टिंग – सर्वश्रेष्ठ असीमित वेब होस्टिंग
  • SiteGround – अच्छे बजट के साथ अत्यधिक अनुशंसित
  • HostPapa – महान समर्थन के साथ, सर्वश्रेष्ठ और कम लागत वाली होस्टिंग कंपनी

Hostinger

यदि आप एक अच्छे hosting को कम budget में चाहते हैं तो फिर Hostinger आपके लिए सबसे best option हो सकता है। यह बाजार में उपलब्ध सबसे सस्ती होस्टिंग में से एक है। इसकी शुरूवाती कीमत 149 रुपए/महीने से है।

Hostinger

यदि आपको सबसे कम दाम पर प्राप्त करना है तो उसके लिए चार साल के प्लान को लेना होगा। लेकिन यह अन्य होस्टिंग प्रदाताओं के अपेक्षा एक वर्ष से भी कम खर्च में मिलने वाला है। इसमें आपको बहुत ज्यादा भंडारण नहीं मिलता है, लेकिन यह आपकी साइट हर महीने लगभग 10,000 ट्रैफिक को संभालने में सक्षम होगा।

कम से कम खर्च में आप असीमित बैंडविड्थ, 200 जीबी स्टोरेज और 100 वेबसाइट बनाने की क्षमता प्राप्त कर सकते हैं। तेज लोडिंग गति और दैनिक वेबसाइट बैकअप के लिए यह एक महीने में चार रुपये से भी कम लागत में है।

अभी ख़रीदे 👉 Hostinger वेब होस्टिंग।

होस्टिंगर को वास्तव में पसंद करने का एक कारण यह भी है कि यह 24/7/365 समर्थन हर योजना की कीमत में पैक किया जाता है। यदि आप एक बेस्ट साझा होस्टिंग सेवा की खोज कर रहे हैं तो यह सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। जो सस्ती भी है और विश्वसनीय भी।

Hostinger आपको 99.9% uptime गारंटी और 30 दिन की मनी-बैक Policy प्रदान करता है। इनके basic plan में भी आपको ढेर सारी सुविधाएं मिलती है।

Bluehost

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इंटरनेट का 35% हिस्सा वर्डप्रेस द्वारा संचालित है। वर्डप्रेस सालों से इस इंडस्ट्री में लीडर है। यदि आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए एक बेस्ट होस्टिंग की तलाश कर रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से ब्लूहोस्ट को ले सकते हैं।

Best Web hosting in Hindi - Bluehost

Bluehost WordPress.org के द्वारा recommend की जाने वाली होस्टिंग्स में से एक web hosting है। इनका मूल्य निर्धारण विकल्प काफी प्रतिस्पर्धी हैं। इसमें आपको बेसिक प्लान rs199 / माह से मिलता है।

Bluehost 20 लाख से भी ज्यादा websites को host कर रहा है, और इस समय के best web hosting providers में से एक है। इसका कारण Bluehost की popularity भी है।

यहआपको अनलिमिटेड स्टोरेज, अनलिमिटेड बैंडविड्थ, 24/7 support प्रदान करता है। इनका ग्राहक समर्थन बहुत अच्छा है। इनके पास एक सक्रिय टेलीफोन लाइन और एक लाइव चैट विकल्प है।जिस पर आप हर समय भरोसा कर सकते हैं और किसी भी समय मदद के लिए संपर्क कर सकते हैं।

यह ब्लोग्गेर्स के लिए सबसे पसंदीदा विकल्पों में से एक है। यदि आप ऑनलाइन पोस्टिंग शुरू करने के लिए सबसे अच्छे वेब होस्टिंग की तलाश कर रहे हैं तो वे परिपूर्ण हैं।

MilesWeb

फिलहाल MilesWeb इतनी popular company नहीं है। लेकिन Price और Service को देखते हुए यह एक अच्छी वेब होस्टिंग कंपनी है।

यह एक भारतीय company है और Digital India के initiative को follow करती है। इनके plans काफी कम हैं और best resources भी provide करते हैं।

Best web hostings in India -milesweb


WordPress bloggers के लिए MilesWeb बहुत कम दामों में बहुत बढ़िया web hosting देते हैं। आप अपने server की location भी चुन सकते हैं।

Milesweb के डेटा सेंटर दुनिया भर में फैले हुए हैं, इसलिए ग्राहक अपने अनुसार यह चुन सकते हैं कि वे अपनी वेबसाइटों को भारत, यूएस, यूके, कनाडा कहाँ से होस्ट करना चाहते हैं।

MilesWeb का quality customer support भी बहुत अच्छा है । कोई भी समस्या हो, वह आपकी पूरी मदद करते है। ये होस्टिंग, Domain Name, Emails आदि सर्विसेज भी देते हैं।

HostGator

जब बात बेस्ट Web Hosting की हो रही है, तो HostGator भी उनमे से एक है। HostGator भी Bluehost की तरह एक बहुत अच्छी और affordable hosting कंपनी है। यह अपने बढ़िया सर्विस और quality customer support के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है।

Best Web hosting - Hostgator

यदि आप ब्लॉग बनाना चाहते है या beginner है तो आप HostGator के shared hosting plans को चुन सकते हैं। HostGator सभी तरह के प्लान जैसे Shared Hosting, WordPress Hosting, Cloud Hosting, VPS Hosting, Dedicated Hosting plans देता है।

यह fast loading और 99.9% अपटाइम देने का वादा करता है। यह भी एक अच्छा कस्टमर सपोर्ट प्रदान प्रदान करता है जो हफ्ते के सातो दिन और 24 घंटे उपलब्ध रहता है। इनसे जुड़ने के लिए फोन, ईमेल और लाइव चैट का उपयोग कर सकते हैं। Web Hosting Kya Hai ? (वेब होस्टिंग क्या है इसके प्रकार, विशेषताएं) Best Web hosting, Best Web hosting in Hindi, Reseller web hosting kya hota hai, Shared Web Hosting in Hindi, Types of web hosting in Hindi, Web Hosting Kaise Kam Karta Hai, Web Hosting Meaning In Hindi, WordPress के लिए Best Website Web Hosting Company, डेडिकेटेड वेब होस्टिंग, वर्चुअल प्राइवेट सर्वर, वेब होस्टिंग के प्रकार, वेब होस्टिंग क्या है, वेब होस्टिंग मीनिंग इन हिंदीWeb Hosting Kya Hai ? (वेब होस्टिंग क्या है इसके प्रकार, विशेषताएं) Best Web hosting, Best Web hosting in Hindi, Reseller web hosting kya hota hai, Shared Web Hosting in Hindi, Types of web hosting in Hindi, Web Hosting Kaise Kam Karta Hai, Web Hosting Meaning In Hindi, WordPress के लिए Best Website Web Hosting Company, डेडिकेटेड वेब होस्टिंग, वर्चुअल प्राइवेट सर्वर, वेब होस्टिंग के प्रकार, वेब होस्टिंग क्या है, वेब होस्टिंग मीनिंग इन हिंदी

A2 Hosting

A2 Hosting एक तेज़, बहुत अच्छा, और affordable hosting है जो आपकी वर्डप्रेस साइट को सुपर फास्ट बनाता है। यह होस्टिंग loading time , high performance के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यह फ़ास्ट लोडिंग के साथ ऑप्टिमाइज़ सिक्यूरिटी सेटिंग्स के साथ है।

Best Web hosting in Hindi- A2 hosting

यदि आप A 2hosting का शुरुवाती plan लेते हैं तो आप उसमें एक वेबसाइट,C panel, 5 databases, unlimited storage, मिलता है। यह आपको 99.9% Uptime, 20X Fast Servers, Free Account Migration, great Support (phone, email or live chat), और Money Back Guarantee देता है।

इसे आप नए ब्लॉग या साइट से लेकर business site के लिए उपयोग कर सकते हैं। अगर आप की ज़रूरत इससे भी ज्यादा है तो आप इसके और महंगे प्लान को खरीद सकते हैं। जिसमें आपको unlimited sites, database storage और free SSL and SSD मिलेगा।

महंगे प्लान के साथ आपको site accelerator और speed boosting भी मिलता है। A2 Hosting आपको shared hosting, Reseller hosting, VPS hosting और Dedicated hosting प्रदान करता है।

SiteGround

SiteGround भी एक अच्छी और fast hosting कंपनी है। इसका customer support भी बहुत अच्छा है। यह आपकी साइट को तेज़ और सुरक्षित बनाता है। यह WordPress.org द्वारा recommended होस्टिंग कंपनी में से एक है।

Web Hosting Kya Hai ? (वेब होस्टिंग क्या है इसके प्रकार, विशेषताएं) Best Web hosting, Best Web hosting in Hindi, Reseller web hosting kya hota hai, Shared Web Hosting in Hindi, Types of web hosting in Hindi, Web Hosting Kaise Kam Karta Hai, Web Hosting Meaning In Hindi, WordPress के लिए Best Website Web Hosting Company, डेडिकेटेड वेब होस्टिंग, वर्चुअल प्राइवेट सर्वर, वेब होस्टिंग के प्रकार, वेब होस्टिंग क्या है, वेब होस्टिंग मीनिंग इन हिंदी

यह आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट/ब्लॉग को सुपर फास्ट बनाने के लिए NGINX-based caching, SSD-drives, CDN, PHP 7, HTTP / 2 का उपयोग करता है। साथ ही साथ यह प्रत्येक अकाउंट के साथ free SSL Certificate भी देता है।

HostPapa होस्टिंग

HostPapa भारतीय वेबसाइटों के लिए एक बढ़िया विकल्प है। यदि आपकी साइट एशिया में दर्शकों को टारगेट कर रही है, तो सिंगापुर स्थित डेटासेंटर से होस्ट करे।

Best Website Web Hosting Company in India - HostPaPa

HostPapa सर्वर की गति भी अच्छा हैं। इसके सर्वर आपके सभी साइट टैफिक के लिए तेज़ी से प्रतिक्रिया देता हैं ,चाहे वह कहीं से भी हो ।

HostPapa ग्राहक सहायता भी अच्छा है। साथ ही साथ, आप किसी भी होस्टिंग-संबंधित पर मुफ्त 30-मिनट परामर्श का अनुरोध कर सकते हैं। यह किसी भी प्रश्न या संदेह को हल करने का एक आसान तरीका है और बहुत अच्छा है।

यदि आप किसी ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात करना पसंद करते हैं, तो आप एक होस्ट पसंद कर सकते हैं जो स्थानीयकृत सहायता दल प्रदान करता है।

इसकी स्टार्टर योजना की कीमत सिर्फ 199 / मो (3 साल की प्रतिबद्धता के लिए) है और तब भी आपको ढेर सारा फीचर्स मिलता है। इसमें आपको एक मुफ्त डोमेन, फ्री SSl Certificate , 100GB डिस्क स्थान, free असीमित ’बैंडविड्थ, Cloudflare CDN, मिलता है।

Linux या Windows Web Hosting kaun sa achha hota hai ?

कभी आपने ये सोचा है कि दोने में क्या अंतर है? Hosting खरीदते समय आपको दो options मिलते है, एक Linux और दूसरा Windows।आप दोनों में से कोई भी hosting ले सकते है, पर Windows hosting थोडा महंगा पड़ता है। Linux एक open source operating system है,जिसके कारण hosting company को पैसे नहीं देने पड़ते, इसीलिए ये सस्ता होता है।

नोट : कोई भी वेब होस्टिंग खरीदने से पहले Bandwidth, Uptime, Storage, Customer Support का ज़रूर ध्यान रख्खे कि आपके लिए कौन सा बेस्ट है।

Bandwidth

यह आपकी वेबसाइट और visitors के बीच एक निश्चित समय में transfer होने वाले डाटा की मात्रा को बताता है। यदि आप अधिक बैंडविड्थ लेते है तो यह एक ही समय में अधिक से अधिक लोगों को आपकी वेबसाइट को बिना किसी रूकावट के access करने देता है। और low bandwidth होने से आपके Blog की speed कम हो सकती है।

Storage

Hosting में आपके टेक्स्ट्स , वेब पेज, ग्राफ़िक्स, वीडियोस आदि को स्टोर करने के लिए पर्याप्त disk space होना चाहिए। इसलिए अपनी जरूरतों का ध्यान रखते हुए ही अपने लिए best storage के साथ hosting plan चुनें।

Uptime

वेब होस्टिंग provider की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक Uptime भी है। कई कंपनियां गारंटी के साथ uptime देती हैं।आपकी वेबसाइट कम से कम 99.9 प्रतिशत समय अपने visitors के लिए उपलब्ध रहेगी।

Backups

कभी-कभी आपके कंप्यूटर से कुछ महत्वपूर्ण फाइल्स डिलीट हो जाते हैं और आपका data loss हो जाता है। ऐसे ही सर्वर भी एक प्रकार का कंप्यूटर ही है इसमें भी data खोने का खतरा रहता है । इसलिए इस बात का ध्यान रखें की आपका hosting providers आपको backup की सुविधा दे।

Customer Support

यह भी बहुत ज़रूरी है कि आपका होस्टिंग प्रदाता आपकी तकनीकी सहायता के लिए उपलब्ध रहता है या नही। क्या आप अपने परेशानी को हल करने के लिए उन्हें फोन कर सकते हैं? वे किस समय उपलब्ध रहते हैं?

क्या आप उन्हें लाइव चैट या ईमेल भेजकर अपनी समस्या बता सकते हैं या नहीं ? उनका response time कैसा है? इन सब सुविधाओं से आप भविष्य में आने वाली hosting से सम्बंधित किसी भी परेशानी को आसानी से सुलझा सकते हैं।

क्या यह पोस्ट “Web Hosting Meaning In Hindi?, Web Hosting Kya Hai |Best Web hosting [2023]” आपके लिए मददगार साबित हुआ ? यदि आपके मन में कोई प्रश्न या सुझाव हो तो हमें comments करके ज़रूर बातएं। यदि यह यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें।

Web Hosting Meaning In Hindi से सम्बन्धित प्रश्न।

सबसे अच्छी होस्टिंग कौन सी है?

हमने इस पोस्ट में कुछ सबसे अच्छी होस्टिंग की लिस्ट दिया है। अगर आप ब्लॉग्गिंग शुरू करना चाहते है तो आपके लिए सबसे अच्छी होस्टिंग Hostinger रहेगा।

वेब होस्टिंग का मतलब क्या है?

वेब होस्टिंग का मतलब एक ऑनलाइन service से है जो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को स्टोर करता है , और इंटरनेट पर दिखाता है।

होस्टिंग को हिंदी में क्या कहते हैं?

होस्टिंग को शाब्दिक रूप से – मेजबानी कहते हैं। वेब होस्टिंग ऑनलाइन सेवा है जहां लोग ब्लॉग/वेबसाइट को स्टोर करते हैं।

इन्हे भी पढ़ें

My name is Pkumar Mishra. I'm a Blogger, Digital Marketer and Website Developer proficient in WordPress development. I have designed and developed websites for Technology, Health, Restaurants, Business, IT solution, and many more

Leave a Comment