Top 19 Best WordPress Plugins for blog (2024)

Best WordPress Plugins कौन कौन से है ? यदि आप यहाँ हैं तो आपका भी यही प्रश्न होगा। आप अपने ब्लॉग /साइट को वर्डप्रेस बनाते हैं। वर्डप्रेस का प्रमुख लाभ प्लगइन्स को स्थापित करने की क्षमता है।

WordPress पर आपको बहुत सारे Plugins मिलते हैं जो आपके ब्लॉग का SEO, customization और ब्लॉग/ website speed जैसे समस्या को दूर करता है। इसीलिए लोग ब्लॉगर से ज्यादा WordPress यूज़ करते हैं।

Plugin kya hota hai ?

एक प्लगइन छोटा सॉफ्टवेयर या सॉफ्टवेयरका एक टुकड़ा होता है। जो आपके वर्डप्रेस वेबसाइट में नई सुविधाएँ और कार्यक्षमता जोड़ने की अनुमति देते हैं।

WordPress Plugins आपकी साइट को अनुकूलित या स्वचालित करने के लिए आपके काम को आसान बनाता है। नीचे हमने WordPress ke liye Best free Plugins को सूचीबद्ध किया हैं, जो हर वेबसाइट के पास होने चाहिए। जो Blog के प्रदर्शन, सुरक्षा और एसईओ आदि को बेहतर बनाने पर केंद्रित हैं।

Blog ke liye Best WordPress Plugins List

यहाँ हम Best WordPress Plugins के बारे में जानेंगे कि Best WordPress Plugins कौन कौन से हैं और उनका क्या काम है।

#1.Security Plugin :Jetpack

Best WordPress Plugins in Hindi - jetpack

JetPack Plugin WordPress की best plugins में से एक है और डिफ़ॉल्ट रूप से, इसे आपकी वर्डप्रेस साइट में स्थापित किया जाता है।

Jetpack को सक्रिय करने के लिए, बस wordpress.com में अपना निःशुल्क खाता बनाएं और उसे wordpress.org से जोड़ें।

JetPack की सहायता से आप ये पता कर सकते हैं कि कितने Visitor कितनी देर तक आपके site पर रुका |यह Google site kit की तरह Site stats और analysis करता है।

JetPack आपके ब्लॉग के लिए brute force attack protection प्रदान करता है। यह प्लगइन आपके Website सुरक्षित रखने के लिए बनाया गया है|

यह डाउन होने पर आपकी साइट की निगरानी भी करता है, और रीसेंट पोस्ट को भी दिखाता है| JetPack एक free plugin है लेकिन आपको इसका premium version भी मिलता है। जिसके लिए आपको कुछ 250-300 तक Pay करना हो सकता है|

#2.Akismet Anti-Spam

Best WordPress Plugins List-akismet

Akismet plugin का एक बहुत बड़ा डेटाबेस है जो दुर्भावनापूर्ण सामग्री प्रकाशित करने से रोकता है। वैश्विक डेटाबेस के विरुद्ध आपकी टिप्पणियों और संपर्क फ़ॉर्म सबमिशन की जाँच करता है।

यह स्वचालित रूप से सभी टिप्पणियों की जांच करता है और स्पैम की तरह दिखने वाले टिप्पणियों को फ़िल्टर करता है।

Akismet Anti-Spam बॉट्स को ब्लॉक कर देता है और साइट पर स्पैमिंग को कम करता है।

#3.On Page SEO Plugin : Yoast SEO

Blog ke liye Best WordPress Plugins- Yoast seo

जब आप कोई भी ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तो सबसे पहली बात यह होता है कि पोस्ट SEO ऑप्टिमाइज़ लिखा जाये।

इसके लिए आप Yoast SEO का उपयोग कर सकते हैं, जो कि best WordPress Plugins में से एक है। 5 million से ज्यादा ब्लॉगर Yoast SEO Plugin का उपयोग कर रहे है।

Yoast SEO में XML sitemap , blog का title, meta descriptionऔर पिंग टू सर्च इंजन जैसी कुछ विशेषताएं हैं। यह आपको ऑन-पेज एसईओ स्कोर और सुझाव देती हैं।

Yoast SEO Google Alogrithm के साथ-साथ update होता रहता है। इसका मुफ्त प्लान आपको केवल एक कीवर्ड को फोकस करने की अनुमति देता है। इसका प्रीमियम प्लान 5 कीवर्ड तक टारगेट करने का विकल्प देता है।

#4.Rank Math SEO

Blog ke liye Best WordPress Plugin -Rank Math

रैंकमैथ हाल ही में पेश किया गया एक और best WordPress Plugin है। जिसमें वह सभी features हैं जो योस्ट फ्री और प्रो प्लान में देता है। इसलिए आपको इसे एक बार ज़रूर आजमाना चाहिए।

इसमें आपक एक साथ फ्री प्लान में कई कीवर्ड टारगेट कर सकते हैं। Rank math में कुछ और extra फीचर्स भी मिलते हैं।

इसे भी पढ़ें :

#5.Image Optimizer : ShortPixel Image Optimizer

Blog ke liye Best WordPress Plugins - ShortPixel

आपकी वेबसाइट पर बड़ी संख्या में मीडिया फाइल्स के उपयोग के कारण आपकी वेबसाइट पेज लोडिंग बढ़ जाती है। जिससे आपकी साइट खुलने में समय लगता है।

इसलिए आपको एक बेस्ट Image Optimizer प्लगइन उपयोग करनी चाहिए। ShortPixel एक अच्छा Image Optimizer plugin है जो Images को ऑप्टिमाइज़ करके आपकी website के loading speed को तेज करता है।

यदि आप फ्री में Image Optimizer प्लगइन यूज़ करना चाहते हैं तो शॉर्टपिक्सल बेस्ट है। यह आपको हर महीने मुफ्त में 100 Image क्रेडिट और सबसे शक्तिशाली Image Optimization देगा।

#6.WP Smush

WP Smush एक Image Optimizer Plugins है जो 100% मुफ्त है। यह आपके ब्लॉग/वेबसाइट के images को Resize, optimize, और compress करने के साथ साथ Google Page Speed को भी improve करता है।

यह आपकी साइट को सुपर फास्ट लोड करता है और आपके images की quality को खराब किया बिना image को compress भी करता। इससे आप एक क्लिक के साथ अधिकतम 50 छवियों को optimize और compress कर सकते हैं।

Smush PNG, JPEG, और GIF फाइलों को optimize करता है। इसके सभी स्मश आँकड़े सीधे image block में देख सकते हैं। जब आप अपने ब्लॉग पर Image अपलोड करते हैं, तो यह उन्हें compress करके उनका size कम कर देता है।

#7.Caching plugin : W3 Total cache

Blog ke liye Best WordPress Plugins-W3 total cache

ब्लॉग या वेबसाइट लोड होने की गति बहुत महत्वपूर्ण होता है। यदि आप share होस्टिंग खरीद रहे हैं तो कैशिंग प्लगइन का उपयोग ज़रूर करना चाहिए जो उपयोगकर्ता ब्राउज़र में कैश बनाता है।

यदि आपके साइट का स्पीड फ़ास्ट रहेगा तो गूगल भी इसे सर्च में दिखाना पसन्द करता है। इसलिए W3 Total cache WordPress plugin आपके लिए बहुत मददगार रहेगा।

यदि निश्चित अवधि के लिए एक ही उपयोगकर्ता आपकी साइट पर बार-बार आता है। तो इस बार डेटा उसके ब्राउज़र में कैशे के रूप में लोड हो जाएगा और आपकी साइट तेज खुलेगा।

W3 Total cache प्लगइन से आप कस्टम थीम के CSS, HTML और javascript कोड को छोटा कर सकते हैं और साइट स्पीड और भी बढ़ा सकते हैं।

WP Rocket

पहले मैं आपको W3 Total cache का उपयोग करने की सलाह दूंगा जोकि फ्री है। यदि आप पैसा खर्च करना चाहते हैं तो WP रॉकेट प्रीमियम ले सकते है।

#8. Site Kit by Google

Best WordPress Plugins in Hindi-site kit

वेबसाइट को सफल बनाने के लिए साइट किट बहुत महत्वपूर्ण प्लगइन है। अपनी वेबसाइट की Analytics, search console का रिपोर्ट जानने के लिए आप इसका उपयोग कर सकते है।

यह आपकी वेबसाइट से जुडी सभी analytics और search console report को आपके wordpress dashboard पर दिखने का काम करता है।

इससे आप users के Website Traffic, Real Time, Traffic Source, Refferal Traffic, direct traffic आदि के बारे में बताता है।

जिससे आपको बार-बार अपने Google Analytics Account और search console को खोलनें की आवश्यकता नही होती है।

इसी से आप अपना AdSense Account भी जोड़ सकते है और चेक कर सकते हैं कि आपने कितना कमाया।

Best WordPress Plugins in Hindi - redirection

यदि आप SEO पर ध्यान देते हैं तो सबसे पहली बात यह चेक करें कि आपकी साइट में कोई Broken Link तो नहीं है। अगर है तो यह आपके SEO के लिए नकरात्मक है।

अगर आप अपनी एक पोस्ट को किसी दूसरे पोस्ट के साथ एंकर टेक्स्ट के साथ लिंक किया है। और वह पोस्ट अब मौजूद नहीं है तो आपको टेक्स्ट पर क्लिक करते ही 404 त्रुटि दिखाई देगी।

यह आपका बाउंस Rate को बढ़ाता है और SEO पर बुरा प्रभाव डालता है। इसलिए आपको उन्हें जल्द से जल्द ढूँढकर ठीक करने के लिए प्लगइन्स की ज़रूरत पड़ सकती है।

इसे भी पढ़ें : Blog Ko Google me Rank Kaise Kare

#10.वेबसाइट बैकअप प्लगइन: UpDraft Plus

Blog ke liye Best WordPress Plugins List- updraftplus

वर्डप्रेस एक सेल्फ-होस्टेड प्लेटफॉर्म है, जहां साइट हैक होने या सर्वर क्रैश होने की स्थिति में ब्लॉग का बैकअप होना ज़रूरी है।

यह आपको वेबसाइट डेटाबेस, फाइल, प्लगइन, थीम आदि को अपने ड्राइव या स्थानीय फ़ाइल भंडार में ले जाने की अनुमति देता है।

आप अपनी ब्लॉग की फ़ाइल और डेटाबेस का बैकअप Google Drive, Dropbox, Amazon S3, और email में ले सकते है।

मैं आपके site का बैकअप खुद के पास रखने की सलाह देता हूँ । यह मुफ़्त है लेकिन आपको मैन्युअल रूप से बैकअप लेने की आवश्यकता है जो सिंगल क्लिक में हो जाता है।

प्रीमियम प्लान में UpDraft आपको एक स्वचालित अनुसूचित बैकअप का विकल्प देगा। जिसकी इतनी कोई आवश्यकता नहीं है।

#11. Ad Inserter

Blog ke liye Best WordPress Plugins-AD inserter

आप अपने ब्लॉग को Google Adsense से Monetize करने के बाद ऐड लगाने को लेकर परेशान हो जाते हैं। क्योकि अपनी वेबसाइट के प्रत्येक पेज पर Adsense कोड कॉपी करने में काफी समय लग जाता है।

और यह बार बार करना पड़ेगा इसे आसान करने के लिए बस आपको Ad Inserter की आवश्यकता होगी। इस प्लगइन का उपयोग करके, आप प्लगइन में कोड डाल सकते हैं। यह आपके पूरे ब्लॉग वेबसाइट पर अपने आप लागू हो जाएगा।

यह आसान और सरल है लेकिन यह AMP संस्करण पर काम नहीं करता है।

#12. OneSignal

Blog ke liye Best WordPress Plugins-OneSignal

OneSignals web push यह wordpress plugin सभी ब्लॉगर्स के लिए बहुत उपयोगी होता है। यह आपकी वेबसाइट/ब्लॉग ट्रैफिक बढाने में काफी मदद कर सकता है।

इससे आप अपने विज़िटर्स को अपने ब्लॉग के साथ जोड़े रह सकते है और अपनी हर पोस्ट की नोटिफिकेशन को उन तक पहुँच सकते हैं। जिससे वे आपके ब्लॉग से UpDated रहते है।

OneSignals आपके ब्लॉग पर Subscribe बटन देता है। जिसे Push notification भी कहते है। यह Chrome, Safari, और Firefox जैसे ब्राउज़रों को सपोर्ट करता है।

जब भी आप नया ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करते हैं, तब यह आपके Subscribers को Push notifications के द्वारा आपके नई पोस्ट के बारे में बताता है।

#13. WooCommerce

Best WordPress Plugins- Woocommerce

यदि आप WordPress पर अपनी खुद की Affliate marking Website बनाना चाह रहे है। तो उसके लिए आप बेस्ट eCommerce plugins भी search कर रहे होंगे।

इसके लिए WooCommerce WordPress plugin आपके Website के लिए सबसे best free WordPress Plugin रहेगा।

WooCommerce plugin को अब तक 5 million से ज्यादा ब्लोग्गेर्स install कर चुके हैं। अगर आप Online Store बनाना चाहते है तो इस प्लगइन का इस्तेमाल करें।

इससे आप कुछ ही clicks में अपना खुद का online store बनाकर product sell कर सकते है| इसमें आपको ढेर सारे elements मिलते हैं। इससे पैसे transaction के लिए अपना खुद का account add कर सकते है|

#14. AMP – Accelerated Mobile Pages

Best WordPress Plugins Hindi-AMP

AMP का पूरा नाम Accelerated Mobile Pages है। इसे प्लगइन को विशेष तौर से मोबाइल के लिए डिज़ाइन किया गया है।

यह आपके पेज को Mobile-friendly बनाता है और आपके ब्लॉग/site को मोबाइल में Fast लोड करता है।गूगल में रैंक करने में भी मद्त करता है।

लेकिन AMP प्लगइन का यूज़ करने के लिए बहुत सावधानी रखना होता है। एक सेटिंग आपके सारे मेहनत पर पानी फेर सकता है।

#15. Social Warfare

blogging ke liye best wordpress plugins - social warfare

यदि आप चाहते हैं की आपका ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर किया जाये तो आपको इस सोशल शेयर प्लगइन का उपयोग करना चाहिए।

अगर आपका ब्लॉग ज्यादा शेयर होगा तो ज्यादा से ज्यादा लोगों को पता लगेगा और वहाँ से ट्रैफिक आएगा।इसके लिए आप Social Warfare Plugin का उपयोग कर सकते है। जो Social Share Plugin में से Best wordpress plugins है।

इसे भी पढ़ेंDomain Name क्या है ?Domain Name kaise kharide in Hindi

#16.Easy Table of Contents

Best WordPress Plugins in Hindi- table of content

यदि आपका ब्लॉग बहुत बड़ा है तो आपके ब्लॉग वेबसाइट में Table of Contents होना बहुत ज़रूरी है। सभी प्रोफेशनल ब्लॉगर अपने ब्लॉग में इसका उपयोग ज़रूर करते हैं।

क्योकि यह आपके readers को आसानी से सभी हेडिंग्स तक पहुंचने में मदद करता है। अगर कोई यूजर पहले हैडिंग से सीधे आखरी हैडिंग को पढ़ना चाहता है तो सिंगल क्लिक में वहाँ पहुंच जाता है।

इसलिए आपके best wordpress plugins की लिस्ट Easy Table of Contents होना ही चाहिए।

#17. Contact Form 7

Blog ke liye Best WordPress Plugins-contact form

आप हर ब्लॉग/वेबसाइट पर Contact Us पेज देखते हैं। यदि आप वर्डप्रेस का उपयोग करते है तो आपको Contact Form 7 प्लगइन का उपयोग ज़रूर करना चाहिए। इससे आप आसानी से अपने ब्लॉग के लिए Contact Form बना सकते है।

Contact Form से users आपसे असानी से Contact कर सकता है। यह भी बहुत ज्यादा उपयोग किया जाने वाला Best wordpress plugin में से एक है।

#18. MailChimp

Best WordPress Plugins List hindi -mailchimp

Email markting करने और ईमेल के द्वारा अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लेन का एक अच्छा फ्री best wordpress plugin है। इसमें आपको User friendly interface को मिलता है।

इसकी मदद से आप अपने सभी Subscribers को अपने ब्लॉग पर पब्लिश की जाने वाली लेटेस्ट पोस्ट का नोटिसिकेशन सीधे ईमेल के माध्यम से भेज सकते है।

इसमें आप किसी भी language के email को अपनी भाषा में translate भी कर सकते है। आज के समय में Email Marketing किसी भी Blog को बढ़ाने के लिए मुख्य तरीकों में से माना जाता है।

अगर आप भी Email Marketing के माध्यम से अपने blog को grow कराना चाहते है तो इसके लिए Mailchimp Plugin आपके लिए best Plugin रहेगा।

#19. CloudFlare

Blog ke liye Best WordPress Plugin-cloudeflare

क्लाउडफ्लेयर आपको आपके विज़िटर्स के लिए लगातार, तेज प्रदर्शन सुनिश्चित करता है चाहे वे कहीं भी हों। इसका सेटअप वर्डप्रेस पर आप एक क्लिक में कर सकते हैं।

अपनी WordPress ब्लॉग साइट के लिए Cloudflare सेटअप करने के बाद विशेष रूप से वर्डप्रेस खतरों और कमजोरियों को दूर किया जा सकता है।

एक बार WAF सक्षम हो जाने के बाद, आप यह जानकर निश्चिंत हो सकते हैं कि आपकी साइट नए खतरों से सुरक्षित है।

यदि आप वर्डप्रेस के लिए स्वचालित प्लेटफ़ॉर्म ऑप्टिमाइज़ेशन का लाभ नहीं उठाते हैं, तो क्लाउडफ़ेयर प्लगइन का उपयोग कर अपनी वेबसाइट की cache clear कर सकते है।

आप कैश पर्ज, सुरक्षा स्तर, हमेशा ऑनलाइन, और छवि अनुकूलन के लिए अपने अनुसार सेटिंग कर सकते हैं।

हमारे Best WordPress Plugins in Hindi लिस्ट में से उस Plugin का उपयोग करें जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो।

हमे उम्मीद है की आपको यह पोस्ट Best WordPress Plugins in Hindi आपके लिए मददगार रहा होगा।अब आपको आपके ब्लॉग के लिए Best wordpress plugin चुनेने में आसानी होगी।

यदि आपका कोई पसन्दीदा Best WordPress Plugin हमारी इस लिस्ट में शामिल नही है तो हमे Comment करके जरूर बताये।

इसे भी पढ़ें :

Leave a Comment