2024 में Google AdSense Approval kaise le ?

4/5 - (5 votes)

यदि आप ब्लॉग्गिंग से पैसे कामना चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉग को Google AdSense से Approve करना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि Google AdSense Approval Kaise le ?

Beginner (नए ) Bloggers का अक्सर यही सवाल रहता है कि अपने blog/Website पर AdSense Account kaise approve kare। बहुत सारे नए Bloggers को पहली बार में AdSense approval नहीं मिल पाता हैं। जिससे निराश होकर वे ब्लॉग्गिंग से पैसे कामने को झूठा मानते हैं या फिर blogging करना छोड़ देते हैं।

नए ब्लोग्गर्स का सपना होता है की वे अपने Blog से पैसे कमाये और इसके लिए उन्हें AdSense से बेहतर और आसान Monetization का तरीका नहीं दिखता है। हालाकि Google AdSense का approval लेना इतना आसान नहीं होता। यह इसलिए होता है क्योकि नए blogger को Google AdSense के Policy के बारे में पूरा पता नहीं होता है। जिसके कारण आपको Google AdSense से application rejection मिलता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Blogging से पैसे कमाने के कई तरीके हैं जिनमे से एक यह भी है जिससे आप छोटी मोटी नौकरी से ज्यादा मात्रा में पैसे कमा सकते हैं। इसके साथ ही इसका उपयोग करना बहुत आसान है।

Google AdSense Approval लेना कोई हऊआ नहीं है, बस आपको कुछ बातों का ध्यान देना है। बस इस आर्टिकल में दिए गए Google AdSense Approval Tips को अपनाकर आप बड़ी आसानी से AdSense Approve करा सकते हैं।

Google AdSense Approval Kaise le ?

यहाँ आप Google AdSense approval tips के बारे में जानेंगे जिसे अपनाकर करके आप आसानी से अपने blog/Website पर AdSense account को approve करा सकते हैं।

1. Select A Category or niche (एक केटेगरी या निच चुने)।

सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के लिए एक केटेगरी या निच चुने। ब्लॉग केटेगरी जैसे Tech, Health, Food ,Lifestyle ,Fashion and Beauty, Personal, Photography, Entertainment, Business आदि।

निच, किसी एक केटेगरी या इंडस्ट्री का एक छोटा हिस्सा होता है। जैसे Tech केटेगरी में Mobile Phone, Computers, Headphones आदि ये सब निच है।

केटेगरी या निच चुनने से गूगल को आपके ब्लॉग के बारे में समझ आता है कि आपका ब्लॉग किस बारे में है। इससे आपको Google AdSense Approval जल्दी मिलने की संभावना होती है।

2. Select A Supported Language (एक भाषा चुने )।

Google AdSense सभी भाषाओं को support नहीं करता है। अगर आप India में है, तो आप English, Hindi, Tamil, Bengali, Punjabi, Malayalam, Marathiऔर Urdu भाषा में ब्लॉग /वेबसाइट बनाकर Google AdSense approve करा सकते हैं।

3. Custom Domain का उपयोग करें।

Custom Domain एक अद्वितीय नाम होता है जो किसी ब्लॉग/वेबसाइट की पहचान होता है। उदाहरण के लिए, HelpinBlog का कस्टम डोमेन HelpinBlog.com है। कस्टम डोमेन सभी ब्राउज़र के सबसे ऊपर एड्रेस बार में दिखाई देते हैं।

अगर आप Blogspot पर blog बनाते हैं तो उसमे आपके ब्लॉग के नाम के बाद .blogspot लग जाता है। जैसे HelpinBlog.blogspot.com

अगर आपका ब्लॉग Blogspot में है तो सबसे पहले आप अपने Blogger Blog में custom domain को connect कर use करें। उसके बाद Google AdSense approval के लिए भेजे। क्योंकि Custom Domain होने पर आपके ब्लॉग पर जल्दी Google AdSense approval मिलता है।

आप Godaddy, Hostinger, Bigrock, Namecheap आदि प्लेटफार्म से सस्ते price में domain buy कर सकते हैं और आप अपने Blogspot Blog पर Custom Domain add कर सकते हैं।

कोशिश करें कि हमेशा Top level domain जैसे .com, .in, .org, .net का use करें। हालाकि आप .tk, .ga, .xyz जैसे domain का use कर Google AdSense approve करा सकते हैं। लेकिन Top level domain के मुकाबले इनमे Google AdSense approval में समय लगता है।

4. Responsive Template/SEO friendly Theme उपयोग करें।

AdSense approval के लिए आपको Responsive और SEO friendly Theme का उपयोग करना चाहिए। Responsive Theme वे थीम्स होते हैं जो मोबाइल और लैपटॉप, कंप्यूटर में आसानी से open होते हैं।

SEO फ्रेंडली या रेस्पॉन्सिव थीम वे थीम होते हैं जो Screen के अनुसार स्केल कर सकते हैं। ये simple, दिखने में अच्छे और Fast loading के साथ होते हैं।

जिससे सभी users को वेबसाइटों का उपयोग करना आसान हो जाता है। इसलिए आपको अपने ब्लॉग पर responsive और mobile friendly Theme का use करना चाहिये।

अपने Theme को अच्छे से customize करे और जितना हो सके सिंपल रक्खे। जिससे आपके ब्लॉग की लोडिंग स्पीड अच्छी रहेगी।

अपने Blog में favicon और logo लगाए। अनावश्यक widgets (sidebar ) का उपयोग न करें। वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के बाद ये बेसिक customizations सभी करते हैं। आपको भी customization के बाद ही AdSense approval approval के लिए apply करना चाहिए।

5. Copyright content use न करें।

नए Bloggers (beginners) Copyright content यूज़ करते हैं , जिसके वजह से उनके blog पर Google AdSense approve नहीं हो पाता।

Copyright content वह कटेंट या मटेरियल होता है जो आप दूसरी वेबसाइट से कॉपी करते हैं। Copyright content में किसी दूसरी website के Text ,Image ,Video आते हैं। आप जो भी पोस्ट लिखते हैं वह आपका original पोस्ट होना चाहिये। अगर आप खुदसे article लिखते हैं तो वह unique भी होगा।

अगर आप ब्लॉग्गिंग में सफल होना चाहते हैं और पैसे कमाना चाहते हैं तो content copy ना करें। खुद से इमेज बनाये ,खुद का वीडियो यूज़ करें जिससे कॉपीराइट नहीं आएगा।

Copyright content को Google AdSense Review में आसानी से पकड़ लेता है। जिससे गूगल उन blog, website को AdSense approve नहीं करता है।

Unique content लिखने के आपको उस विषय में जानकारी होनी चाहिए। अगर नहीं है तो आप रिसर्च करके तब लिख सकते हैं। अगर आपको ब्लॉग्गिंग में सफल होना चाहते हैं, तो आपको खुद से कंटेंट लिखना आना चाहिए या आप Content writer से भी लिखवा सकते हैं।

ध्यान दे – Copyrighted Images का उपयोग न करें। हालाँकि आप कुछ sites जैसे pexels.com, pixabay.com से Royalty free Images डाउनलोड कर यूज़ कर सकते हैं।

6. Posts की संख्या पर ध्यान दे।

Google AdSense Approval के लिए कितने post होना चाहिए?

वैसे तो इसका कोई सीधा जवाब नहीं है। लेकिन अगर आप 1000-1500 words के 15-20 posts या 500-700 words के 20-25 posts लिखते है तो Google AdSense Approval होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

अगर आपका पोस्ट Unique है और पोस्ट में Quality (users को Value मिल रहा) है तो आपको 10- 15 पोस्ट में ही Google AdSense Approval मिल जायेगा।

20-25 quality posts हो जाने के बाद ही AdSense approve karane के लिए Apply करें। नहीं तो आपको insufficient content का mail आएगा और आपका AdSense disapprove हो जाएगा।

7. अपने Site/blog ko 1-2 महीने पुराना हो जाने दे।

अगर आप आपने ब्लॉग को Google AdSense Approval के लिए 1-2 महीने बाद apply करेंगे तो AdSense Approval मिल जायेगा।

Quality और unique content होने पर आप 1 महीने के अंदर ही AdSense Approve करा सकते हैं। किसी भी ब्लॉग वेबसाइट के Domain Name को पुराना हो जाने दे। जिससे गूगल को समझ आता है कि आप उस ब्लॉग पर काम करेंगे और वैल्यू provide करेंगे।

8. Regular post करें।

आपको अपने ब्लॉग पर रेगुलर पोस्ट करते रहना चाहिए। रेगुलर पोस्ट करने से आपके पोस्ट Google में जल्दी Index होते हैं।

रेगुलर पोस्ट से आप गूगल पर लोगो और गूगल नजर में रहेंगे और Google AdSense Approve के होने के chance बढ़ जाता है।

ध्यान दे: Google AdSense Approval के लिए apply करने के बाद Regular post करते रहें। नहीं तो आपका AdSense request disapprove हो सकता है।

9. Google AdSense Alternative (other Ad networks) यूज़ न करें।

अगर आप Google AdSense Approve कराना चाहते हैं तो AdSense के लिए अप्लाई करने से पहले दूसरे Ad networks का यूज़ न करें। दूसरे Ad Network जैसे- Popads, Revenuehits ,Bidvertiser, Chitika को हटा कर ही AdSense के लिए apply करें।

AdSense Approval मिलने के बाद आप AdSense के साथ Affiliate Marketing कर सकते हैं। Google AdSense सभी Ad programs को support नहीं करता इसलिए AdSense ,Other Ad Network के होने आपके ब्लॉग को disapprove कर सकता है।

Google AdSense Apply करने के बाद आपको कुछ दिन (2-15) तक wait करना चाहिए। यह समय आपके ब्लॉग वेबसाइट के जाँच करने में लगता है।

अगर आपको आपके Gmail पर ,AdSense की तरफ confirmation मेल नहीं आ जाता, तब तक AdSense Code न हटाएँ। प्रतीक्षा करे आपको गूगल AdSense सूचित करेंगा ।

10. Important Pages और Social Accounts बनायें।

Google AdSense Approval kaise le- Important Pages

Blog Website बनाने के बाद सबसे पहले आपको important pages बना लेना चाहिए जैसे – About us, Contact us, Privacy Policy और Disclaimer page। ये Pages आपके ब्लॉग को एक professional लुक देते है और आप Google के policies के साथ काम कर पाते हैं।

इन पेजेज को आप आसानी से Online बना सकते हैं। कई ऐसे Free websites हैं ,जहाँ से आप इन important pages को बना सकते हैं। इन pages के बिना आपको आपके blog पर Google AdSense Approval मिलना मुश्किल हो सकता है।

2024 में Google AdSense Approval kaise le ? Google AdSense Approval Kaise le, Google AdSense Approve, Google AdSense Approve Kaise Kare, Google AdSense Approve Kaise Kare In 2022

आपको आपके वेबसाइट header या Footer मेनू में Social Accounts को add करना चाहिए। जिससे गूगल को आपका ब्लॉग Genuine लगे। लोग आपसे सोशल मिडिया पर भी कांटेक्ट कर सकें।

11. Navigation bar का ध्यान दे।

Google Adsense approval tricks in hindi Navigation bar

आपको ब्लॉग बनाने के बाद Header पर ( Navigation bar ) Menu बनाते समय आपको ध्यान देना चाहिए। Google AdSense Approval के लिए आपको proper तरीके से मेनू बनाये।

शुरुवात में मेनू बार में कम Category रक्खें और सभी Category में 8-10 posts ज़रूर रक्खे। ध्यान दे आपके ब्लॉग में कोई भी link open करने पर पर error न आये।

12. Site ko सर्च कंसोल में सबमिट करें।

आपने ब्लॉग बना लिया है , Customization कर लिया ,पोस्ट लगे है तो अब आपको अपने साइट को सर्च कंसोल में Submit कर दें। इसके बाद XML Sitemap Generate करें और Google सर्च कंसोल में Add करने के बाद ही एडसेंसे के भेजें।

आपको पहली बार अपने ब्लॉग के यूआरएल को सर्च कंसोल में URL इंस्पेक्शन में जाकर एंटर करें। जिससे आपका ब्लॉग गूगल में इंडेक्स हो जाये और पोस्ट /आर्टिकल लिखने के बाद आपको एक बार सर्च कंसोल में ज़रूर submit करे।

13. Google AdSense Request भेजने के बाद थीम कस्टमाइज न करे।

बहुत से नए ब्लॉगर्स अपने ब्लॉग वेबसाइट को अच्छा लुक देने के लिए थीम को Customize करते रहते हैं। अगर आप Google AdSense Approval Request भेजने के बाद थीम को Customize करते हैं तो आपको Site Under Construction का error आ सकता है।

इसलिए AdSense apply करने के बाद ब्लॉग कस्टमाइज न करें।

14. SSL certificates एक्टिवटे रहे।

Google Adsense approval in hindi - ssl

SSL certificates वे हैं जो ब्लॉग /वेबसाइटों को HTTP से HTTPS में बदलने में सक्षम बनाते हैं। HTTP के मुकाबले HTTPS बहुत अधिक सुरक्षित रहता है। एक SSL certificate एक वेबसाइट के मैं सर्वर में होस्ट की गई एक डेटा फ़ाइल होती है।

एसएसएल certificate एसएसएल/टीएलएस एन्क्रिप्शन को संभव बनाता हैं। यह आपके वेबसाइट को सुरक्षित और गुप्त रखता है।

उदहारण: http://www.example.com है तो आपको https://example.com होने के बाद ही Google AdSense Approve karane के लिए भेजें। क्योंकि किसी भी वेबसाइट को ओपन करने पर यह https://example.com पर ही redirect करता है।

इससे आपके वेबसाइट के साथ users का भी डाटा safe रहता है। इसलिए आप AdSense के लिए https://example.com यूआरएल में ही Submit कर सकते हैं। अगर आपकी साइट http में है तो आपकी साइट ओपन नहीं होगी और unavailable का error आयेगा।

15. Blog/Website Traffic

Google AdSense Approve कराने में Website traffic को लेकर कोई निश्चित Guideline नहीं है। लेकिन अगर आपके ब्लॉग पर 200-300 से कम traffic आ रहा है,तो आप AdSense लेकर भी ज्यादा नहीं कमा पायेंगे।

अगर आपके ब्लॉग पर 100 से ज्यादा traffic आ रहा है तो भी आप Apply कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे आपका सारा ट्रैफिक social media आये बल्कि Organic हो।

Conclusion

ऊपर दिए गए सभी बातों का ध्यान रखने के बाद,आप AdSense के लिए apply करेंगे तो आप पहली बार में Google AdSense approval करा लेंगे। हमे आशा है कि यह पोस्ट Google AdSense Approval kaise le (2024) मददगार साबित हुआ होगा।

FAQs

एडसेंस को अप्रूव होने में कितना समय लगता है?

इसका कोई निश्चित समय नहीं है , लेकिन आमतौर 24 घंटे से 3 सप्ताह का समय लग सकता है । AdSense approve होने के बाद आप अपनी साइट पर Ads सेट कर सकते हैं और पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

क्यों Adsense ने मेरा आवेदन खारिज कर दिया ?

आपके Google AdSense आवेदन अस्वीकृत होने के कई कारण हो सकते हैं, मुख्य कारण हो सकता है कि आपने गूगल AdSense की शर्तों को तोड़ा हो। दूसर सबसे आम कारण यह होता है कि आपने पहले same id से आवेदन किसी मौजूदा खाते का डुप्लिकेट हो।

मेरे पास कितने एडसेंस अकाउंट हो सकते हैं?

AdSense नीतियां के अंतर्गत एक id पर केवल एक खाते की अनुमति देता है, जिसमें आप कई वेबसाइट या ब्लॉग को जोड़ सकते हैं।

अगर आपका Google AdSense Approve नहीं हो रहा है, तो आपको समझ में आ गया होगा कि AdSense Account Approve कैसे करें। अगर आपको यह पोस्ट helpful लगा हो तो comment कर ज़रूर बताएं।

ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित प्रश्नो या सुझाव के लिए आप हमसे Facebook, Instagram और Telegram पर जुड़ सकते हैं। या नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। इस post को Social media पर share करना न भूलें ताकि आपके साथ-साथ दूसरों की भी मदद हो सके

My name is Pkumar Mishra. I'm a Blogger, Digital Marketer and Website Developer proficient in WordPress development. I have designed and developed websites for Technology, Health, Restaurants, Business, IT solution, and many more

2 thoughts on “2024 में Google AdSense Approval kaise le ?”

  1. Wow your article is very nice and your “Google Adsense Approve Kaise Kare” information is very helpful i hope the information given in this post will give a lot of information to the users like me will get help. Thank You So Much

    Reply

Leave a Comment