Niche kya hai?Niche कितने प्रकार के होते है?Best Niche for Blogging

4.3/5 - (6 votes)

Niche kya hai?: यदि आप Blogging करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ब्लॉग्गिंग के बारे मे जानना बहुत ज़रूरी है। यदि आप ब्लॉगिंग के बेसिक कॉन्सेप्ट्स को बिना जाने ब्लॉगिंग करते हैं तो आप बहूत सारी गलतिया कर देते हैं।

जिससे आप कुछ दिन ब्लॉग्गिंग करते है और फिर छोड़ देते हैं। ऐसा इसलिए होता है कि आपने ब्लॉग बनाने से पहले ब्लॉग्गिंग के बारे में सही से नहीं जाना।

जब आप अपने ब्लॉग के Niche का चुनाव गलत करते हैं तो सीधे आपके ब्लॉग्गिंग करियर पर प्रभाव पड़ता है। तो चलिए जानते हैं कि Niche क्या है , ये कितने प्रकार के होते है और एक बेस्ट Niche का चुनाव कैसे करें?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Niche kya Hai ?

Niche एक Category , विषय, टॉपिक, समूह या हिस्सा होता है। जैसे Health, Technology, Education, Blogging आदि ये सब Niche के उदाहरण हैं।

Niche kya hai | Niche kya hota hai

यदि आपके Blog का Niche Health या Fitness से संबन्धित है तो आपके Blog को Health Niche या Fitness Niche कहा जाएगा।

अधिकांश नए Blogger ये नहीं जानते के Niche क्या है ? उनको लगता है कि वे जिस टॉपिक पर पोस्ट लिख रहे हैं वही सही है।

और वो इस पर ज्यादा research भी नहीं करते। इसलिए पहले research करें उसके बाद Niche का चुनाव करें। ध्यान रहे उसी Niche को चुने जिसके बारे में आपको जानकारी और interest हो।

इसे भी पढ़ें Google Web Stories क्या है? कैसे बनाये [Google Web Stories se पैसे कैसे कमाए]

Niche कितने प्रकार के होते है ?

Niche दो प्रकार के होते हैं :

  1. General Niche
  2. Micro Niche

1.General Niche क्या है ?

क्या आप भी जानन चाहते हैं कि General Niche क्या है? General Niche में General categories जैसे Tech, Health ,News , Blogging आदि Niches हैं।

जब आप इन सभी Category को एक ही वेबसाइट या ब्लॉग में लिखते है तो यह General Niche होता है। जो की लगभग सभी नए blogger एक बार ऐसी साइट/ब्लॉग ज़रूर बनाते हैं।

General Niche अच्छी होती है लेकिन नए ब्लॉगर के लिए नहीं ! क्योकि General Niche बहुत धीरे -धीरे Google में रैंक होती है और समय लगता है। अगर आप एक नए blogger है और आपको रिजल्ट नहीं दिखा तो आप ब्लॉग्गिंग छोड़ देते हैं।

2.Micro Niche क्या है ?


आपको नाम से ही पता चल रहा होगा कि Micro Niche, Niche से भी छोटे होते हैं। एक माइक्रो Niche एक व्यवसाय की पेशकश है जो अत्यधिक विशेष है। मतलब Niche के छोटे छोटे हिस्सों या उप-भाग को Micro Niche कहते हैं

Micro Niche का उदहारण : यदि आपका निचे Technology है तो Tech में Computer ,Mobile ,laptop जैसे बहुत सारे Micro Niche हैं।

इनके भी सब केटेगरी होते है इन्हे भी Micro Niche या मेगा Micro Niche भी कह सकते हैं। अगर आप नए ब्लॉगर है तो आपको इन केटेगरी के अंदर के सब-केटेगरी पर काम करना चाहिए । जैसे Mobile में Mobile cover , Headphone , earphone आदि।

अच्छे और सफल ब्लॉगर Micro Niche का बहुत use करते है। क्योकि Micro Niche ,जनरल niche की अपेक्षा जल्दी रैंक करता है और अच्छीखासी earing भी होती है।

ब्लॉग के लिए Best niche कैसे चुने ? (How to choose Best niche for blog in Hindi)

यहाँ हम देखेंगे की आपको अपने ब्लॉग के लिए एक Best niche चुनने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए , जिससे आप एक Best niche चुन सकें।

  • अपने Interest और Knowledge के आधार पर।
  • Keyword Research करके कि क्या इसका इंटरनेट पर जादा सर्च है।
  • अपने competition को देखें।
  • क्या इससे पैसा कमा सकते है?

अपने Interest और Knowledge के आधार पर।

आपको अपने ब्लॉग के लिए वह टॉपिक (Niche) चाहिए जिसमे आपका Interest, passion हो। साथ ही साथ उसके बारे में Knowledge भी अच्छी हो जिससे उसके बारे मे अच्छी तरीके से लोगों को जानकारी दें सकें।

इससे आपको पैसे मिले या न मिले तब भी आपको लोगों को जानकारी देते रहे। यदि आपको उस टॉपिक मे Interest और उसके बारे में जानकारी होगी तभी आप ऐसा कर पाएंगे।

ब्लॉग्गिंग में सफल होने के लिए आपका Interest और continuity (निरंतरता) होना बहुत ज़रूरी है।

Keyword Research करके।

Niche चुनने से पहले Keyword Research करके ही Niche चुने। यदि आप Keyword Research करके Niche चुनते हैं तो कुछ ही समय में आपका ब्लॉग रैंक होने लगेगा।

Keyword Research से ही आप जान सकते हैं कि आपने जिस Niche को चुना है उसका इंटरनेट पर कितना सर्च है। जितना ज्यादा सर्च रहेगा उतने ज्यादा लोग आपके ब्लॉग पर आयेंगे।

यदि आप नहीं जानते हैं की Keyword Research कैसे करते हैं तो हमारे Keyword Research kaise kare पोस्ट से सीख सकते हैं।

जब आप Keyword Research करके Blog पोस्ट लिखते हैं तब आपको आपके मेहनत का फल मिलता है। यदि आप ऐसा नहीं करते है तो आपका सारा मेहनत waste हो जयेगा।

Competition को देखें।

ब्लॉग के लिए Best niche चुनने से पहले आपको अपने टॉपिक (Niche) का Competition भी देख लें। यदि Competition कम है तो यह आपके लिए बहुत अच्छी बात है।

यदि आप कम Competition वाले कीवर्ड पर काम करते हैं तो आप जल्दी Goggle के search engine में रैंक कर पाएंगे। जो आपके Niche के लिए बहुत ज़रूरी है।

क्या इससे पैसा कमा सकते है?

Niche चुनने से पहले आपको यह भी एक बार ध्यान देना चाहिए कि आपके Niche से पैसा कमा सकते हैं या नहीं। एक अच्छा Niche Adsense के साथ साथ Affiliate Marketing से भी पैसा देता है। इसलिए इस बिंदु को भी ध्यान में रख कर Niche चुने।

ब्लॉग के लिए Best niche चुनने के लिए ऊपर दिए गए सभी बिंदुओं को अपना कर एक बेस्ट Niche का चुनाव कर सकते हैं।

Best Niche for Blogging in Hindi

अब हम Best Money Making Blogging Niche के बारे में जानेंगे की वो कौन कौन से हैं। जिस ब्लॉग को बनाकर आप एक अच्छा इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

10 Best Money Blogging Niches:

  • Affiliate Marketing Blog
  • Technology & Gaming Blog
  • Fashion Blog
  • Business Blog
  • Lifestyle Blog
  • Fitness Blog
  • Stock Marketing Blog
  • News Blog
  • Travel Blog
  • Food Blog

conclusion:

आज इस पोस्ट में आपने जाना की Niche kya hai ? Niche कितने प्रकार के होते है, ब्लॉग के लिए Best niche कैसे चुने ?

इसके अनुसार आप अपने Blog के लिए एक बेस्ट Niche (topic) select कर सकते हैं और फिर उसी के आधार पर आप ब्लॉग बना सकते हैं।

अगला पढ़ें : Web Hosting Meaning In Hindi? वेब होस्टिंग का क्या अर्थ है?

यदि आप हमसे Facebook और Instagram पर जुड़ना चाहते है तो हमे फॉलो कर सकते हैं।

My name is Pkumar Mishra. I'm a Blogger, Digital Marketer and Website Developer proficient in WordPress development. I have designed and developed websites for Technology, Health, Restaurants, Business, IT solution, and many more

Leave a Comment